Monday, December 23, 2019

जानें, वसीम जाफर कब लेंगे क्रिकेट से संन्यास December 23, 2019 at 06:16PM

नई दिल्लीभारत के लिए 31 टेस्ट और दो वनडे खेल चुके दिग्गज ओपनर ने इस सीजन के बाद क्रिकेट को अलविदा कहने के संकेत दिए हैं। NBT से खास बातचीत में जाफर ने कहा कि अब वह अपना पूरा ध्यान कोचिंग पर लगाना चाहते हैं और यही वजह है कि इस सीजन की समाप्ति के बाद वह क्रिकेट को जारी रखना नहीं चाहते। 2008 में अपना आखिरी टेस्ट खेलने वाले जाफर अंतरराष्ट्रीय के साथ ही घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कह देंगे। कोचिंग पर करेंगे फोकस41 साल के जाफर को हाल ही में आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने अपना बैटिंग कोच नियुक्त किया है। वह बांग्लादेश की हाई परफॉर्मेंस अकैडमी के भी बैटिंग कोच हैं। भविष्य की योजनाओं पर उन्होंने बताया, ‘मैं पिछले दो साल से मुंबई में ज्वाला फाउंडेशन में चमिंडा वास और रंगना हेराथ के साथ कोचिंग दे रहा हूं। बांग्लादेश में भी सेवाएं दे रहा हूं। अब किंग्स इलेवन पंजाब से भी जुड़ने जा रहा हूं। मेरी इच्छा रही है कि इंटरनैशनल और भारतीय खिलाड़ियों के साथ काम करूं। आईपीएल टीम का कोच बनना मेरे लिए बहुत बड़ा मौका है और मैं चाहता हूं कि अब इसी पर पूरी तरह फोकस करूं।’ आईपीएल लायक फिटनेस नहींक्या आप खुद आईपीएल खेलना नहीं चाहते जबकि एक प्लेयर के तौर पर ऐक्टिव हैं? इस पर जाफर ने कहा, ‘खेलने की इच्छा तो बिल्कुल नहीं है क्योंकि आईपीएल में फिटनेस काफी मायने रखती है। उस लेवल की फिटनेस अब नहीं है। 48 की उम्र में प्रवीण तांबे जरूर खेल रहे हैं लेकिन वह एक स्पिनर हैं। गेंदबाज और बल्लेबाज की भूमिका बिल्कुल अलग होती है।’ गेल, ग्लेन को जरूरत नहींजाफर कभी इंटरनैशनल टी20 नहीं खेले हैं। ऐसे में किस तरह वह अपनी टीम में शामिल दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल और ग्लेन मैक्सवेल को कोचिंग देंगे? इस पर जाफर ने कहा, ‘क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल या फिर लोकेश राहुल जैसे खिलाड़ी को कोचिंग की जरूरत नहीं है। उन्हें एक अच्छे माहौल और आत्मविश्वास देने की जरूरत है। गेल तो वैसे भी पूरे साल टी20 ही खेलते रहते हैं। मैं घरेलू स्तर पर काफी टी20 मैच खेला हूं। इसलिए मुझे पता तो है कि इस फॉर्मेट की जरूरतें क्या हैं।’ उन्होंने कहा, 'रणजी ट्रोफी सीजन खत्म होने के तुरंत बाद आईपीएल कैंप शुरू हो जाएंगे। उसके बाद फिर बांग्लादेश में मेरा कमिटमेंट है। ऐसे में इस सीजन बाद खुद खेलना मुश्किल होगा। अब मैं अपना पूरा ध्यान कोचिंग पर लगाना चाहता हूं।'

No comments:

Post a Comment