Monday, December 23, 2019

बार्सिलोना सबसे अमीर क्लब, खिलाड़ियों की औसत सैलरी- 92 करोड़ रुपए; मैड्रिड दूसरे, युवेंटस तीसरे नंबर पर December 23, 2019 at 06:12PM

खेल डेस्क. स्पेनिश क्लब बार्सिलोना फुटबॉल की दुनिया का सबसे अमीर क्लब है। इस क्लब के खिलाड़ियों की औसत सालाना सैलरी करीब 92 करोड़ रुपए है। हालांकि बार्सिलोना के खिलाड़ियों की औसत सैलरी पिछले साल करीब 98 करोड़ रुपए थी। यानी आंकड़ा एक साल में करीब 6 करोड़ रुपए कम हुआ है, लेकिन फिर भी क्लब पहले स्थान पर काबिज है। ये नतीजा ऑस्ट्रेलिया की स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी ग्लोबल स्पोर्ट्स की ओर से दुनिया के स्पोर्ट्स क्लबों पर किए गए सैलरी सर्वे से निकले हैं।

सर्वे में बार्सिलोना के बाद दूसरे स्थान पर रियल मैड्रिड और तीसरे पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के क्लब युवेंटस का नाम है। रियल मैड्रिड के खिलाड़ियों की सालाना औसत सैलरी करीब 83 करोड़ रुपए, जबकि युवेंटस के खिलाड़ियों की औसत सालाना सैलरी करीब 75 करोड़ रुपए है। युवेंटस तो 2017 की रिपोर्ट में 32वें स्थान पर था, लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जॉइनिंग के बाद ये क्लब इन दो साल में नंबर-3 पर आ गया है।

टॉप-10 अमीर क्लबों में 3 फुटबॉल क्लब
10 अमीर क्लबों में यही 3 फुटबॉल क्लब शामिल हैं। 1-3 के बाद के सातों स्थान पर बास्केटबॉल क्लब हैं। वहीं टॉप-20 स्थानों की बात करें तो इसमें 15 नाम बास्केटबॉल क्लबों के और महज 5 नाम फुटबॉल क्लबों के हैं। 2017 की रिपोर्ट में टॉप-3 स्थानों पर बास्केटबॉल क्लबों के नाम थे, लेकिन इस बार टॉप के तीनों क्लब फुटबॉल के हैं। इस बार की लिस्ट में पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर चौथे स्थान पर है, जिसके खिलाड़ियों की औसत सैलरी करीब 74 करोड़ रु है।

मेसी की सैलरी करीब 464 करोड़ रुपए
सर्वे रिपोर्ट में लिखा गया है कि- बार्सिलोना के खिलाड़ियों की औसत सैलरी सबसे ज्यादा है, लेकिन यहां ये बात भी समझने वाली है कि इसकी बड़ी वजह अकेले लियोनेल मेसी हैं। अकेले मेसी की सैलरी ही करीब 464 करोड़ रुपए है। इस वजह से पूरी टीम की औसत सैलरी ज्यादा हो जाती है। हालांकि इस लिस्ट में खिलाड़ियों की सिर्फ बेसिक सैलरी का जिक्र किया गया है। इसमें खिलाड़ियों के साइनिंग अमाउंट, परफॉर्मेंस बोनस और अन्य सुविधाएं शामिल नहीं हैं।

दुनिया के तीन सबसे अमीर स्पोर्ट्स क्लब

क्लब लीग सैलरी*
बार्सिलोना ला लिगा 92 करोड़
रियल मैड्रिड ला लिगा 83 करोड़
युवेंटस सीरी ए 75 करोड़

* खिलाड़ियों की औसत सालाना सैलरी रुपए में।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बार्सिलोना की टीम ला लिगा के अंक तालिका में पहले स्थान पर है।

No comments:

Post a Comment