Wednesday, March 18, 2020

टोक्यो ओलिंपिक शेड्यूल के मुताबिक कराने पर अड़ा आईओसी; एथलीट्स बोले- 4 महीने बाद नही, आप अभी से खतरे में डाल रहे March 17, 2020 at 09:55PM

खेल डेस्क. कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बावजूद अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ (आईओसी) शेड्यूल के मुताबिक 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच ही टोक्यो ओलिंपिक कराने पर अड़ा है। खिलाड़ी और आईओसी सदस्य अब इस फैसले का खुलकर विरोध करने लगे हैं। ग्रीस की एथलीट और ओलिंपिक पोल वॉल्ट चैम्पियन कैटरीना स्टेफानिडी और ब्रिटेन की हैप्टाएथलीट कैटरीना जॉनसन ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है। स्टेफानिडी ने ट्वीट किया कि आईओसी चाहता है कि हम अपने और परिवार के स्वास्थ्य को खतरे में डालकर ट्रेनिंग करें। आप 4 महीने बाद नहीं, अभी से खिलाड़ियों को खतरे में डाल रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि यह वाकई हैरान करने वाला है। उन खिलाड़ियों का क्या होगा, जो टीम स्पोर्ट्स से जुड़े हैं ? स्वीमिंग और जिमनास्टिक्स का क्या होगा ? इसके खिलाड़ियों को एक साथ प्रैक्टिस करनी होती है। ऐसे में इनके संक्रमित होने की सबसे ज्यादा आशंका है। ब्रिटिश एथलीट जॉनसन ने भी ग्रीस की एथलीट की बात का समर्थन करते हुए कहा कि आईओसी सब जानते हुए भी खिलाड़ियों को खतरे में डाल रहा है। मैं खुद ट्रेनिंग के दबाव को महसूस कर रही हूं। मेरे लिए ऐसे माहौल में खुद को इन खेलों के लिए तैयार करना मुश्किल है। उन्होंने ओलिंपिक संघ के उस बयान की भी आलोचना की, जिसमें उसने कहा था कि एथलीट्स को अपनी ट्रेनिंग जारी रखनी चाहिए।

आईओसी सदस्य ने चेताया यह संकट ओलिंपिक से बड़ा
वहीं, आईओसी के एक सदस्य ने भी ओलिंपिक संघ के रुख पर नाराजगीजताई है। उन्होंने कहा कि आईओसी का यह व्यवहार असंवेदनशील और गैरजिम्मेदाराना है। क्योंकि इस वायरस से हो रही मौतों के बीच खिलाड़ी डरे हुए हैं और ट्रेनिंग करने से घबरा रहे हैं। कनाडा के आईओसी मेंबर और 4 बार आइस हॉकी में गोल्ड जीत चुकींहैली वाइकनहाइजर ने भी चेताया कि यह संकट ओलिंपिक से भी बड़ा है। एक एथलीट के नजरिए से, मैं केवल समझ सकतीहूं कि खिलाड़ियों पर क्या बीत रही होगी। इस मुश्किल हालात में मैं उनके साथ खड़ीहूं। मुझे लगता है कि ऐसे माहौल में आईओसी का ओलिंपिक कराने के फैसले पर जोर देना असंवेदनशील और गैरजिम्मेदाराना है।

टोक्यो में जिम्नास्टिक का ओलिंपिक क्वालिफायर इवेंट रद्द
आईओसी लाख दावे करे, लेकिन टोक्यो ओलिंपिक को तय शेड्यूल के मुताबिक कराने पर संदेह बढ़ता जा रहा है।बुधवार को ही टोक्यो में जिम्नास्टिक का ओलिंपिक क्वालिफायर इवेंट रद्द करना पड़ा। इससे एक दिन पहले ही जापान की ओलिंपिक समिति के उपप्रमुख कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। इसके बावजूद आईओसी ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, अभी ऐसे हालात नहीं हैं कि किसी तरह कोई बड़ा फैसला लिया जाए।

कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंचीं

चीन में 3 महीने पहले इसका केससामने आने के बाद से कोविड-19 दुनियाभर में फैल गया है। संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा भी 7900 से ज्यादा हो चुका है। इस वायरस का नया केंद्र यूरोप है। इसमें भी इटली सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां मौतों का आंकड़ा 2500 से ज्यादा हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
16 मार्च को योकोहामा में लिए गए फोटो में यह बताया गया है कि टोक्यो ओलिंपिक में 130 दिन बाकी हैं।

No comments:

Post a Comment