Friday, October 16, 2020

नए कप्तान इयोन मॉर्गन के साथ मैदान पर उतरेगी कोलकाता नाइट राइडर्स; मुंबई के पास पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचने का मौका October 16, 2020 at 02:58AM

आईपीएल के 13वें सीजन का 32वां मैच मुंबई इंडियंस (एमआई) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच अबु धाबी में थोड़ी देर में खेला जाएगा। मैच से पहले ही दिनेश कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। ऐसे में केकेआर अब नए कप्तान इयोन मॉर्गन के सामने फॉर्म में चल रही मुंबई इंडियंस की चुनौती होगी। वहीं, मुंबई इस मैच को जीतकर फिर से पॉइंट्स टेबल में टॉप पर आना चाहेगी।

पिछले 10 मैचों की बात करें, तो केकेआर मुंबई के खिलाफ हमेशा दबाव में ही रही है। 9 बार मुंबई ने केकेआर को हराया है। वहीं, इस सीजन के 5वें मैच में भी मुंबई ने केकेआर को 49 रन से हराया था।

मुंबई पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर
रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। उसने अब तक सीजन में 7 मैच खेले हैं, 5 जीते और 2 हारे हैं। उसके कुल 10 पॉइंट हैं। वहीं, केकेआर ने सीजन में 7 में से 4 जीते हैं और उसके 8 पॉइंट हैं। पॉइंट्स टेबल में केकेआर चौथे स्थान पर है।

सूर्यकुमार यादव मुंबई के टॉप स्कोरर
मुंबई के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने मुंबई के लिए सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने सीजन में अब तक 233 रन बनाए हैं। पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ उन्होंने शानदार फिफ्टी लगाई थी। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा का नंबर आता है। उन्होंने सीजन में अब तक 216 रन बनाए हैं।

शुभमन गिल केकेआर के टॉप स्कोरर
केकेआर की तरफ से युवा ओपनर शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 254 रन बनाए हैं। टीम के लिए गिल अब तक फॉर्म में दिखे हैं। इनके अलावा किसी भी बल्लेबाज ने लगातार रन नहीं बनाए हैं। गिल के बाद सीजन में सबसे ज्यादा रन इयोन मॉर्गन (175) के नाम हैं।

पर्पल कैप की दावेदारी में मुंबई के 2 गेंदबाज
सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट दो गेंदबाज टॉप-5 में हैं। बुमराह और बोल्ट ने अब तक 11-11 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा 18 विकेट के साथ टॉप पर हैं। केकेआर का कोई भी गेंदबाज टॉ-20 में भी नहीं है।

पिच रिपोर्ट
अबु धाबी में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शेख जायद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 45 टी-20 में पहले गेंदबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.8% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 45
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

दोनों टीमों के सबसे महंगे प्लेयर
मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीते
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है।

आईपीएल में मुंबई का सक्सेस रेट कोलकाता से ज्यादा
आईपीएल में मुंबई का सक्सेस रेट 58.50% है। उसने अब तक कुल 194 मैच खेले हैं, जिसमें 114 जीते हैं और 80 हारे हैं। वहीं, कोलकाता का सक्सेस रेट 52.70% है। उसने लीग में 185 मैच खेले हैं, जिसमें 96 जीते और 89 हारे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दिनेश कार्तिक ने आज दोपहर में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी इयोन मोर्गन को सौंप दी थी। कार्तिक ने कहा कि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए यह फैसला किया है। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment