Sunday, August 2, 2020

फ्रेंडशिप डे: क्रिकेट में ये दोस्तियां हैं कुछ खास August 01, 2020 at 09:25PM

दुनिया में दोस्ती से बढ़कर शायद कुछ भी नहीं। और क्रिकेट जगत भी इससे अलग नहीं है। कुछ खिलाड़ियों की दोस्ती के किस्से तो बचपन से ही मशहूर हैं, जबकि कुछ दोस्त एक ही टीम में लगातार एकसाथ खेलने के दौरान बने। फ्रेंडशिप डे के मौके पर देखें दोस्ती की ये कुछ खास मिसालें।

क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर के किस्से हों और उनमें उनके बचपन के दोस्त विनोद कांबली का जिक्र ना हो.... तो फिर कहानी पूरी नहीं होती। दोनों बल्लेबाजों ने सालों तक अपनी जुगलबंदी से क्रिकेट के मैदानों पर अपनी कई कहानियां लिखी। ये दोनों खिलाड़ी अपने स्कूल डेज से एक साथ खेले और फिर यह जुगलबंदी इंटरनैशनल क्रिकेट तक पहुंची। लेकिन धीरे-धीरे कांबली क्रिकेट से दूर हो गए। दोनों की दोस्ती में कुछ अनबन भी हुई लेकिन फिर दोनों ने अपने मतभेद भुलाकर एक-दूसरे का हाथ फिर थाम लिया।

ये दोनों ही दिग्गज खिलाड़ी पिच पर अंगद की तरह पांव जमाने में माहिर थे। इन दोनों ने कई मौकों पर अपनी दोस्ती की बात की है। दोनों ही सुलझे हुए शांत स्वभाव वाले ये दिग्गज अपने खेल के दिनों विरोधी टीम के लिए घातक माने जाते थे। 22 गज की पिच पर इनकी दोस्ती का तालमेल इनका बल्ला बताता था, जब ये टेस्ट क्रिकेट में लंबी-लंबी साझेदारियां कर विरोधी टीम को तोड़ देते थे।

ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी सिर्फ मैदान पर ही नहीं मैदान के बाहर भी एक दूसरे घनिष्ठ दोस्त हैं। सचिन की कप्तानी में ही सौरभ गांगुली ने टीम इंडिया के लिए ओपनिंग शुरू की थी और फिर सौरभ गांगुली टीम के कप्तान बने। दोनों खिलाड़ी हमेशा ही एक-दूसरे को खूब सम्मान देते हैं।

श्रीलंका के ये दो दिग्गज खिलाड़ी दुनिया के लिए मिसाल हैं। इन दोनों दिग्गजों ने श्रीलंका की क्रिकेट को नए आयाम दिए। इन दोनों खिलाड़ियों को अकसर एक-दूसरे के लिए समर्पित देखा जाता है। जब संगाकारा की शादी हुई थी, तब जयवर्धने ही सब जरूरी चीजें मैनेज कर रहे थे और वहीं जब जयवर्धने ने शादी की, तो यह जिम्मेदारी संगाकारा ने निभाई।

दिल्ली के ये दोनों खिलाड़ी रणजी क्रिकेट के दौर से ही एक-दूसरे के दोस्त हैं। दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे के व्यवहार और खेल की खूब सराहना करते हैं। सहवाग ने एक बार गंभीर के लिए कहा था, 'सुनील गावसकर के बाद टीम इंडिया के पास गौतम गंभीर से अच्छा कोई ओपनिंग बल्लेबाज नहीं हुआ।' जब सहवाग ने इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लिया, तब गंभीर ने कहा, 'ऐसा लग रहा है जैसे उनका एक हिस्सा सहवाग के साथ चला गया। सहवाग जैसा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं होगा।'

क्रिकेट के दो महान खिलाड़ी, अपने काउंटी क्रिकेट से ही एक-दूसरे के साथ रहते थे। समरसेट के लिए खेलने वाले ये दोनों दिग्गज तक एक ही घर साझा करते थे। अपने करियर के शुरुआती दिनों में इयन बॉथम कहते थे कि विव रिचर्ड्स उनके भाई की तरह हैं। विव रिचर्ड्स भी उन्हें खास बताते थे। दोनों बाद अपने-अपने देश के लिए क्रिकेट खेले और सालों पहले रिटायर भी हुए। लेकिन दोनों की गहरी दोस्ती आज भी कायम है।

No comments:

Post a Comment