Sunday, July 26, 2020

बीसीसीआई के एंटी करप्शन हेड ने कहा- आईपीएल यूएई में 3 जगहों पर होगा, इससे फिक्सिंग जैसे भ्रष्टाचार पर निगरानी रखना आसान होगा July 26, 2020 at 03:03AM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) के हेड अजीत सिंह ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भ्रष्टाचार को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बार टूर्नामेंट यूएई में तीन जगहों दुबई, शारजाह और अबूधाबी पर होगा। इससे मैच फिक्सिंग जैसे भ्रष्टाचार पर निगरानी रखना भारत के मुकाबले ज्यादा आसान होगा, क्योंकि इंडिया में टूर्नामेंट 8 जगहों पर होता है।

कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए टला आईपीएल अब 19 सितंबर से 8 नवंबर तक यूएई में हो सकता है। आईपीएल में इस बार 51 दिन में 60 मैच होंगे। आईपीएल के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने कहा था कि पूरा शेड्यूल तय कर लिया गया है। अगली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

बीसीसीआई के 8 एसीयू अधिकारी पैनी नजर रखेंगे
अजीत सिंह ने न्यूज एजेंसी से कहा, बीसीसीआई के 8 एसीयू अधिकारी पेरोल पर हैं। वे पैनी नजर रखेंगे। हालांकि हमें यह देखना होगा कि यूएई में किस तरह के इंतजाम हो रहे हैं। हमें कोरोना के बीच खिलाड़ियों के रहने का इंतजाम करने के दौरान बायो-सिक्योर माहौल का भी ध्यान रखना होगा। ऐसे में यह बताना भी जल्दबाजी होगी कि एंटी करप्शन टीम किस तरह निगरानी रखेगी।

जरूरत पड़ने पर अधिकारियों की नियुक्ति होगी
उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम निगरानी के लिए और ज्यादा अधिकारी नियुक्त करेंगे। यदि हो सका तो हम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) से भी मदद ले सकते हैं, क्योंकि इनका हेड ऑफिस दुबई में ही है। साथ ही आईसीसी में एसीयू का काफी बड़ा पैनल भी है।

आईसीसी के एसीयू अधिकारियों का खर्च आईपीएल को उठाना होगा
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एजेंसी को बताया कि आईपीएल एक निजी लीग है। इसमें आईसीसी के एसीयू अधिकारी नियुक्त करने के लिए पहले आईसीसी से परमीशन लेनी होगी। यदि आईसीसी इनकी नियुक्ति करने पर सहमत होता है तो आईपीएल को अधिकारियों का खर्च भी उठाना होगा।

बीसीसीआई हर टीम के साथ इंटीग्रिटी ऑफिसर नियुक्त करती है
आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम के एक अधिकारी ने बताया कि आईपीएल के दौरान बीसीसीआई को एक्स्ट्रा ऑफिसर्स की जरूरत होगी। क्योंकि आईपीएल की हर टीम के साथ एक इंटीग्रिटी ऑफिसर नियुक्त होगा। नियम के मुताबिक, इटीग्रिटी ऑफिसर फ्रेंचाइजी टीम के खर्चे पर ही होता है। हालांकि आईपीएल बायो-सिक्योर माहौल में होगा या नहीं, इसके बारे में कहना मुश्किल है।

यूएई में बुकी और फिक्सर ज्यादा सक्रिय
यूएई में बुकी और फिक्सर ज्यादा सक्रिय होते हैं, लेकिन एसीयू हेड को विश्वास है कि उन पर नियंत्रण रखने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। अजीत सिंह ने कहा कि एसीयू के सूत्र इतने काबिल हैं कि बुकी और फिक्सर के बारे में पता कर ही लेंगे। सूत्रों को पता है कि यह लोग किस तरह से काम करेंगे। ऐसे में एसीयू को कोई दिक्कत नहीं होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
29 मार्च से होने वाला आईपीएल कोरोना के कारण पहले ही अनिश्चितकाल के लिए टल चुका है। पहला मैच धोनी की टीम चेन्नई का रोहित शर्मा की मुंबई से होना है।

No comments:

Post a Comment