Monday, June 15, 2020

80% कर्मचारियों को काम से निकालने वाले सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने इस्तीफा दिया, आर्थिक तंगी से जूझ रहा है बोर्ड June 15, 2020 at 07:03PM

कोरोनावायरस के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। इसी बीच सीए के चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) केविन रॉबर्ट्स ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आर्थिक तंगी के कारण 80% कर्मचारियों को काम से निकाल दिया था। इसके बाद उनकी काफी आलोचना हो रही थी।

रॉबर्ट्स की जगह निक हॉकले को सीए का अंतरिम चीफ एग्जीक्यूटिव बनाया गया है। इससे पहले रॉबर्ट्स 2018 में जेम्स सदरलैंड की जगह चीफ एग्जीक्यूटिव बने थे। उनका कॉन्ट्रैक्ट अगले साल खत्म होना था।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप और भारत के साथ सीरीज होगी
ऑस्ट्रेलिया को इसी साल अक्टूबर-नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करना है। इसके बाद भारत के साथ 4 टेस्ट और 3 वनडे की घरेलू सीरीज भी खेलना है। यदि भारतीय टीम दौरे पर नहीं जाती है तो सीए को 2400 करोड़ का नुकसान हो सकता है।

मुझे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का सीईओ पद पसंद है: रॉबर्ट्स
इस्तीफा देने के बाद रॉबर्ट्स ने कहा, ‘‘मुझे इस खेल और बोर्ड का इतना बड़ा पद मिला, इसके लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं। मैं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ पद को काफी पसंद करता हूं। हमारे खिलाड़ी और कर्मचारी सभी शानदार हैं। उन्होंने खेल के लिए बहुत कुछ किया है। हम सभी ने साथ मिलकर जो कुछ भी हासिल किया, उस पर मुझे गर्व होता है। इस खेल को अपना खून-पसीना देने वालों को मैं धन्यवाद देता हूं।’’

रॉबर्ट्स के फैसलों से नाराज थे स्टेट्स एसोसिएशन
सीए के अधिकारियों को ऑस्ट्रेलिया के सभी स्टेट्स के क्रिकेट एसोसिएशन मिलकर चुनते हैं। रॉबर्ट्स ने सभी एसोसिएशन के फंड में कटौती करने के साथ कई कर्मचारियों को निकाल दिया था। साथ ही भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का एक टेस्ट पर्थ में भी होना था, जिसकी मेजबानी छीन ली गई थी। इन फैसलों से सभी एसोसिएशन नाराज चल रहे थे।

रग्बी के अधिकारियों को भी हटाया
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अलावा रग्बी की हालत भी खराब चल रही है। इससे पहले रग्बी ऑस्ट्रेलिया के सीईओ रैलेने कास्टल और नेशनल रग्बी लीग (एनआरएल) के सीईओ टॉड ग्रीनबर्ग जैसे खेल के बड़े अधिकारियों को भी उनके पद से हटाया जा चुका है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) केविन रॉबर्ट्स ने आलोचना के बाद मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया है। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment