Wednesday, March 4, 2020

वर्ल्ड चैंपियनशिप में टीम इंडिया टॉप पर है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन सबसे अच्छा March 04, 2020 at 04:45PM

खेल डेस्क. पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबले खेले जा रहे हैं। इसमें 9 टीमों को जगह मिली है। सभी को छह सीरीज खेलनी है। टीम इंडिया को पिछले दिनों न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया। यह भारतीय टीम की चौथी सीरीज थी। यानी अब हमारी सिर्फ अब दो सीरीज बची हैं। खास बात ये है कि पॉइंट टेबल में टॉप पर होने के बावजूद भारतीय टीम प्रदर्शन के लिहाज से पीछे है।

भारत के पास 360 पाइंट
टीम इंडिया अभी भी 360 पॉइंट के साथ टॉप पर है। लेकिन उसका प्रदर्शन सबसे अच्छा नहीं है। अब तक सभी टीमों के प्रदर्शन को देखें तो टीम इंडिया को हर सीरीज में 90 पॉइंट मिले जबकि ऑस्ट्रेलिया को 98.7 पॉइंट। फाइनल जून 2021 में लॉर्ड्स में खेला जाना है। चैंपियनशिप में भारत ने वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीती। इस साल के अंत में हमें ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है। वहां हमें 4 मुकाबले खेलने हैं। अंतिम सीरीज टीम इंडिया को अगले साल जनवरी-फरवरी में इंग्लैंड से अपने ही घर में खेलनी है।

आईपीएल की प्राइज मनी में कटौती
बीसीसीआई ने कॉस्ट कटिंग का हवाला देते हुए आईपीएल की प्राइज मनी में 50 फीसदी की कटौती की है। सभी फ्रेंचाइजी को भेजे गए सर्कुलर में बताया कि लीग के चैंपियन को अब 20 करोड़ रुपए की जगह सिर्फ 10 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं रनरअप को 12.5 करोड़ की जगह 6.25 करोड़ मिलेंगे। क्वालिफायर हारने वाली दोनों टीम को 4.3 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि सभी फ्रेंचाइजी अच्छी स्थिति में हैं। वे स्पॉन्सरशिप से भी अपनी इनकम को बढ़ा सकती हैं। इस कारण प्राइज मनी को घटाने का निर्णय लिया है। अब हर राज्य को आईपीएल के एक मैच के आयोजन के लिए 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। 50 लाख बीसीसीआई की ओर से जबकि 50 लाख फ्रेंचाइजी की ओर से मिलेंगे। पहले फ्रेंचाइजी टीमों को आयोजन के लिए सिर्फ 30 लाख रुपए देने होते थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टेस्ट वलर्ड चैंपियनशिप में टीम इंडिया के चार सीरीज के बाद 360 पॉइंट हैं। अब सिर्फ दो सीरीज बचीं। (फाइल)

No comments:

Post a Comment