Sunday, January 5, 2020

शेन वॉर्न ने नीलामी में क्यों रख दी टेस्ट कैप January 05, 2020 at 07:59PM

सिडनी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में इन दिनों भीषण आग लगी है। यहां जान-माल की भारी तबाही हुई है और ऐसे में पीड़ितों की मदद के लिए ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर आगे आए हैं। वॉर्न पीड़ितों की मदद करने के मकसद से अपनी बैगी ग्रीन टेस्ट कैप को नीलाम कर रहे हैं। इस नीलामी के सारे पैसे वह पीड़ितों की मदद के लिए दान कर देंगे। वॉर्न ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह घोषणा की है और एक ऑनलाइन वेबसाइट पर इस ऐतिहासिक टेस्ट कैप की नीलामी जारी है। वॉर्न ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी बैगी ग्रीन टेस्ट कैप हाथ में लिए एक तस्वीर खिंचाई और इस तस्वीर के साथ उन्होंने एक भावुक संदेश लिखकर लोगों से पीड़ितों की मदद के लिए आगे आने की अपील की। इस 50 वर्षीय स्पिन के जादूगर ने लिखा, 'ऑस्ट्रेलिया में जंगल की इस भयानक आग ने हमारा भरोसा ही उठा दिया है। इस आग ने लोगों को कल्पना को ही मिटा दिया है और बहुत गहरे से प्रभावित किया है। कई जिंदगियां चली गईं, कई घर बर्बाद हो गए और 5 करोड़ से ज्यादा जीव-जंतु भी मारे गए। इस समय सभी एक साथ हैं और हम इस विपत्ति से उबरने लिए नए रास्ते तलाशते रहेंगे और पीड़ितों को मदद देंगे।' वॉर्न ने लिखा, 'इस घटना ने मुझे मेरी सबसे प्यारी बैगी ग्रीन टोपी (350) की नीलामी करने के लिए प्रेरित किया है, जिसे मैंने अपने पूरे टेस्ट करियर में पहना (जब मैं अपना सफेद हैट नहीं पहनता था)। मैं उम्मीद करता हूं कि मैरी बैगी ग्रीन उन लोगों की मदद के लिए, जिन्हें इसकी बहुत दरकार है, कुछ महत्वपूर्ण फंड्स इक्ट्ठा कर सकेगी। प्लीज आप मेरी बायो (वॉर्न ने टि्वटर पर शेयर किया है लिंक) पर बने लिंक पर क्लिक कर बोली लगाएं । मैं एक बड़ा चेक दान में दूं इसके लिए आप मेरी मदद करें! आपका बहुत धन्यवाद।' दुनिया में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर के इस गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 708 विकेट अपने नाम किए हैं। उनसे आगे सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरण हैं, जिनके नाम 800 टेस्ट विकेट हैं। 145 टेस्ट खेल चुके वॉर्न की इस टेस्ट कैप पर शुक्रवार 10 जनवरी (ऑस्ट्रेलियाई समय के अनुसार सुबह 10 बजे) तक ऑनलाइन बोली लगाई जा सकती है। इस कैप पर सर्वाधिक बोली लगाने वाले व्यक्ति को इस कैप के साथ वॉर्न का ऑटोग्राफ किया हुआ एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस बोली से मिलने वाला सारा फंड शेन वॉर्न जंगलों में लगी इस आग से प्रभावितों को दान कर देंगे।

No comments:

Post a Comment