Saturday, July 10, 2021

मैं जहीर खान को गालियां देता था कि तुमने मुझे ओपनर क्यों बनवा दिया, सहवाग का खुलासा July 09, 2021 at 08:28PM

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) को ओपनिंग का मौका तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने दिया था। हालांकि इसके लिए पूर्व पेसर जहीर खान (Zaheer Khan) ने गांगुली को अप्रोच किया था। सहवाग ने इस बात का खुलासा बंगाल के लोकप्रिय टीवी शो दादागिरी अनलिमिटेड (Dadagiri Unlimited) के विशेष शो 'दादा तुम्हे सलाम' में किया था। इस शो की मेजबानी खुद 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' यानी गांगुली कर रहे थे। 'इतने मौके नहीं मिलते तो शायद आज इतना बड़ा प्लेयर नहीं बनता' सहवाग ने अपने शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा, ' साल 1999 से लेकर 2000 तक मैंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला और रन बनाए। और जब मैं वापस आया तो मेरे कप्तान सौरव गांगुली थे और उन्होंने ही मेरा चयन किया था। दिसंबर 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ। और मौके भी दिए इन्हें बहुत मुझे। 15-20 इनिंग में तो रन ही नहीं बने बावजूद इसके उन्होंने मुझे सपॉर्ट किया। इसका सारा श्रेय गांगुली को जाता है जिन्होंने मुझे इतने मौके दिए। मुझे लगता है कि अगर इतने मौके नहीं मिलते तो शायद इतना बड़ा प्लेयर भी नहीं मिलता' गांगुली ने शो में इन खिलाड़ियों को किया था आमंत्रित बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस शो में पूर्व टीम इंडिया के अपने साथी सहवाग सहित हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, जहीर खान, मोहम्मद कैफ और वीवीएस लक्ष्मण को आमंत्रित किया था। 'ओपनिंग का श्रेय दादा और जहीर को जाता है' इंटरनैशनल क्रिकेट में ओपनिंग के बारे में 'नजफगढ़ के नवाब' सहवाग ने कहा, ' इसका श्रेय जाता है सौरव गांगुली को। मैं इसके लिए जहीर का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। उस समय श्रीलंका में बहुत सारे ओपनर को आजमाया गया था जिसमें युवराज, हेमांग बदानी, अमय कुरसिया, इनमें से किसी ने भी रन नहीं बनाए। तो जहीर खान ने अप्रोच किया कि दादा सहवाग से भी ओपनिंग करवाओ। तो मैं जहीर खान को गालियां देता था कि तुमने मुझे ओपनर क्यों बनवा दिया। आज इस प्लेटफॉर्म पर मैं आज दोनों को धन्यवाद देना चाहूंगा कि ओपनिंग नहीं करता तो शायद इतना रन नही बना पाता।' सहवाग ने वनडे में 15 और टेस्ट में 23 शतक लगाए सहवाग ने 251 वनडे मैचों में 8273 रन बनाए जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल है। 104 टेस्ट मैचों में वीरू के नाम 8586 रन दर्ज है जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक हैं। सहवाग ने 19 टी20 मैचों में 394 रन ठोके। दाएं हाथ के पूर्व ओपनर सहवाग ने पार्ट टाइम ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से वनडे में 40 और टेस्ट में 96 विकेट भी चटकाए।

No comments:

Post a Comment