Saturday, July 10, 2021

जब राहुल द्रविड़ को आया गुस्सा, अपने पहले दौरे में ही सुरेश रैना ने खाई थी डांट July 10, 2021 at 07:15AM

नई दिल्ली कई बार मौके ऐसे आ जाते हैं कि शांत स्वभाव का व्यक्ति भी खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाता और अपना आपा खो बैठता है। एक बार ऐसी ही परिस्थिति का सामना सुरेश रैना को भी करना पड़ा था। जब राहुल द्रविड़ ने उन्हें जमकर फटकार लगाई थी। एक निजी समाचार चैनल से बातचीत करते हुए रैना ने इसका खुलासा किया। दरअसल, बात 2005 की है। जब सुरेश रैना का चयन पहली बार टीम इंडिया में हुआ था। तब श्रीलंका दौरे पर गई टीम की कमान राहुल द्रविड़ संभाल रहे थे। उस किस्से को रैना याद करते हैं, 'मैंने एक ऐसी टी-शर्ट पहन ली थी, जिसमें लोगो था। तब राहुल भाई बोले, तुम्हें इसे तुरंत बदलनी होगी। क्या तुम्हें पता भी है कि इसमें लिखा क्या है? मैंने उनसे माफी मांगी और तुरंत टी-शर्ट बदलने चला गया। उस डांट से मुझे अहसास हुआ कि जब आप देश के लिए खेलते हैं तो कितनी जिम्मेदारी साथ आती है।' श्रीमान भरोसेमंद के नाम से मशहूर द्रविड़ की तारीफ करते हुए रैना कहते हैं, 'उस दिन मुझे पता चला कि राहुल भाई एक महान व्यक्ति और अनुशासित चरित्र वाले कप्तान हैं। जब आप ऐसे लोगों के साथ यात्रा करते हैं तो अच्छा लगता है। उस घटना से, आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि जब आप देश का प्रतिनिधित्व करते हैं तो यह कितना बड़ा सौदा होता है देश।' रैना ने अपने साथ हुई रैगिंग के किस्से का भी जिक्र किया। वह बताते हैं कि उस टीम में युवराज सिंह जैसे कई मस्तीखोर क्रिकेटर थे, जो नए खिलाड़ियों की टांग खिंचते थे। टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में स्वागत का यही तरीका था। रैना कहते हैं, 'युवी पा ने मुझसे पूछा कि तुम्हारा पसंदीदा क्रिकेटर कौन हैं? उस वक्त टीम में राहुल भाई, सचिन पाजी, वीरू भाई और अनिल भाई जैसे बड़े नाम थे। मैं निरुत्तर रह गया।'

No comments:

Post a Comment