Monday, September 7, 2020

टीम इंडिया पर्थ की बजाय ब्रिस्बेन या एडिलेड से दौरा शुरू कर सकती है, 14 दिन के क्वारैंटाइन पीरियड में भी कोई ढील नहीं मिलेगी September 07, 2020 at 12:46AM

इस साल के आखिर में होने वाला टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा पर्थ की बजाय ब्रिस्बेन या एडिलेड से शुरू हो सकता है। क्योंकि वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने पर्थ में क्वारैंटाइन नियमों में ढील देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर ब्रिस्बेन या एडिलेड में 14 दिन का क्वारैंटाइन पीरियड पूरा कर सकती है।

इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया दौरा लिमिटेड ओवरों की सीरीज से शुरू हो सकता है। इसके बाद चार टेस्ट की सीरीज खेली जा सकती है। तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज पहले कराने का यह फायदा हो सकता है कि ओरिजिनल शेड्यूल में किसी मैच का नुकसान नहीं होगा।

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच इस विकल्प पर चर्चा हो रही है, लेकिन दोनों बोर्ड ने अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।

एडिलेड में दूसरा और तीसरा टेस्ट हो सकता है
मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक 4 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच 3 दिसंबर से ब्रिस्बेन, दूसरा 11 दिसंबर से एडिलेड, तीसरा 26 दिसंबर से मेलबर्न और चौथा अगले साल 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाना है। लेकिन जिस तरह से विक्टोरिया में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में मेलबर्न में 26 दिसंबर से होने वाला बॉक्सिंग-डे टेस्ट एडिलेड में हो सकता है। एडिलेड पहले से ही डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी की तैयारी कर रहा है। यहां 11 दिसंबर को डे-नाइट टेस्ट होना है।

पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में क्वारैंटाइन की बनाई थी योजना
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद थी कि इंग्लैंड दौरे पर गई ऑस्ट्रेलिया की टीम सीधे पर्थ पहुंचेगी। वहीं, इंडिया टीम भी आईपीएल खत्म करते सीधे यहीं पहुंचने वाली थी। लेकिन वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया स्टेट गवर्नमेंट के होटल में क्वारैंटाइन रहने के कड़े नियमों के कारण सीए की योजना पर पानी फिर गया। वहीं, बीसीसीआई की ओर से भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से अनुरोध किया गया है कि पर्थ में यह संभव नहीं कि वह अपने खिलाड़ियों को बायो सिक्योर माहौल में ट्रेनिंग दे सके।

कोरोना प्रभावित देश से आकर बिना क्वारैंटाइन के ट्रेनिंग संभव नहीं

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया राज्य सरकार के प्रमुख मार्क मैकगोवन ने कहा कि हमें नहीं लगा कि टीम को ज्यादा जोखिम वाले विदेशी स्थान से वापस लौट कर बिना क्वारैंटाइन पीरियड पूरा करने से पहले ट्रेनिंग करना चाहिए। सीए के ट्रेनिंग मॉडल में कई तरह के जोखिम थे। हमें अभी सतर्क रहने और सही काम करने की जरूरत है और गैरजरूरी जोखिम नहीं लेने चाहिए।

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 हराया था
पिछली बार 2018 के आखिर में भी दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से हराया था। टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज 3 दिसंबर से खेली जानी है। पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में होना है। वहीं, दौरे पर इकलौता डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाएगा। -फाइल

No comments:

Post a Comment