Friday, August 14, 2020

बायर्न म्यूनिख 5 बार की विजेता बार्सिलोना को 8-2 से हराकर सेमीफाइनल में, पहली बार किसी क्लब ने नॉकआउट में 8 गोल किए August 14, 2020 at 05:09PM

जर्मन फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख शुक्रवार को 5 बार की विजेता बार्सिलोना को 8-2 से हराकर यूईएफए चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में पहुंचा। लीग के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने नॉकआउट स्टेज में 8 गोल किए हैं। यह लीग में तीसरा हाईएस्ट स्कोरिंग मैच है। 74 साल बाद बार्सिलोना के खिलाफ किसी एक मैच में 8 गोल हुए। इससे पहले, 1946 में कोपा डेल रे में सेविला ने बार्सिलोना को 8-0 से हराया था।

इससे पहले, 2016 में बोरुसिया डॉर्टमंड और लेगिया वॉरजावा के बीच हुए मैच में कुल 12 गोल हुए थे। तब जर्मन क्लब डॉर्टमंड 8-4 से मैच जीता था। 2003 में मोनाको और डिपोर्टिवो के बीच हुए मुकाबले में 11 गोल हुए थे। तब मोनाको ने 8-3 से मुकाबला जीता था।

सेमीफाइनल में 15 साल बाद मेसी या रोनाल्डो नहीं खेलेंगे

यह चैम्पियंस लीग में 2004-05 सीजन के बाद पहली बार होगा, जब सेमीफाइनल में लियोनल मेसी या क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं खेलेंगे। इन दोनों खिलाड़ियों के क्लब बार्सिलोना और युवेंटस लीग से बाहर हो गए हैं।

बायर्न म्यूनिख के लिए पहले हाफ में मूलर ने दो गोल किए

मैच की शुरुआत से ही बायर्न म्यूनिख रंग में नजर आई और चौथे मिनट में ही थॉमस मूलर ने टीम को बढ़त दिला दी। हालांकि, बायर्न की यह बढ़त ज्यादा देर बरकरार नहीं रही और तीन मिनट बाद ही डेविड एलाबा ने बार्सिलोना के लिए बराबरी का गोल दाग दिया। 10 मिनट के भीतर ही दोनों टीमों की तरफ से एक-एक गोल हो गए।

इसके बाद तो बायर्न ने बार्सिलोना को मौका ही नहीं दिया और एक-एक कर तीन गोल और दाग दिए। टीम के लिए इवान पेरिसिक ने 21वें मिनट में दूसरा, सर्ज नाबरी ने 27वें मिनट में तीसरा और मूलर ने 31वें मिनट में चौथा गोल किया।

##

लीग में पहली बार बार्सिलोना के खिलाफ पहले हाफ में 4 गोल हुए

पहली बार बार्सिलोना के खिलाफ चैम्पियंस लीग के किसी मैच के पहले हाफ में चार गोल हुए। बायर्न लीग के इतिहास में सबसे तेज 31 मिनट में 4 मिनट गोल करने वाला क्लब बना। उसने 36 मिनट में 4 गोल दागने का अपना 6 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जर्मन फुटबॉल क्लब ने 2014-15 सीजन में क्वार्टर फाइनल के सेकेंड लेग में पोर्टो के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था।

पहली बार यूरोपीय लीग के किसी मैच में बार्सिलोना के खिलाफ 6 से ज्यादा गोल हुए

दूसरे हाफ, में गोल की शुरुआत भले ही बार्सिलोना ने की। लेकिन इसके बाद बायर्न म्यूनिख ने उसे कोई मौका नहीं दिया और एक के बाद एक चार और गोल किए। टीम के लिए जोशुआ किमिच ने 63वें, रॉबर्ट लेवेंडोस्की ने 82वें और फिलिप कोटिन्हो ने 85वें और 89वें मिनट में गोल किया।

##

पहली बार यूरोपीय लीग के किसी मैच में बार्सिलोना के खिलाफ 6 या उससे ज्यादा गोल हुए। लेवेंडोस्की ने इस सीजन में चैम्पियंस लीग के हर मैच में गोल किए हैं। उनके 14 गोल हो चुके हैं।

बार्सिलोना इस हार से दुखी: जेराड पिके

मैच के बाद बार्सिलोना के डिफेंडर जेराड पिके ने कहा कि इस हार से पूरी टीम मायूस और दुखी है। हम इस तरह किसी टीम से नहीं खेल सकते। इसे पचा पाना बहुत मुश्किल है। क्लब में बदलाव की जरूरत है।

बायर्न ने पिछले 28 में से 27 मैच जीते

बायर्न ने अपने पिछले 28 में से 27 मैच जीते हैं, जबकि एक ड्रॉ रहा है। लीग के इस सीजन में जर्मन क्लब ने सभी 9 मैच जीते हैं और 39 गोल किए हैं। अब सेमीफाइनल में इस टीम का मुकाबला मैनचेस्टर सिटी और लियोन के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल की विजेता टीम से होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बायर्न म्यूनिख ने अपने पिछले 28 में से 27 मैच जीते हैं, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा है।

No comments:

Post a Comment