Friday, August 14, 2020

इस साल मेंस और वुमेंस दोनों वर्ग में डिफेंडिंग चैम्पियन नहीं खेलेंगे, नडाल के बाद बियांका ने भी नाम वापस लिया, टॉप-10 में शामिल 4 महिला खिलाड़ी टूर्नामेंट से हटीं August 13, 2020 at 08:30PM

इस महीने 31 अगस्त से शुरू होने वाले यूएस ओपन में मेंस और वुमेंस दोनों वर्ग के डिफेंडिंग चैम्पियन हिस्सा नहीं लेंगे। राफेल नडाल के बाद कनाडा की वर्ल्ड नंबर-6 बियांका एंद्रेस्कू ने भी टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया। कोरोना के कारण अब तक टॉप-10 महिला खिलाड़ियों में से 4 ने यूएस ओपन में नहीं खेलने का फैसला किया है। इसमें बार्टी के अलावा, एलिना स्वितोलीना और कीकी बर्टन्स शामिल हैं।

पिछली बार नडाल ने फाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को हराकर चौथी बार खिताब जीता था, जबकि महिला वर्ग में सिंगल्स टाइटल कनाडा की बियांका ने जीता था। उन्होंने फाइनल में अमेरिका की ही सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 हराया था।

मेरे लिए यूएस ओपन में न खेलने मुश्किल फैसला था: बियांका

वर्ल्ड नंबर-6 बियांका ने ट्विटर पर लिखा कि मैंने करीबियों से लंबी बातचीत के बाद यह फैसला लिया। मेरे लिए इस साल यूएस ओपन में नहीं खेलने का फैसला बहुत मुश्किल था। मैंने अपनी मैच फिटनेस पर फोकस करने के लिए ऐसा किया है।

'कोरोना के कारण अच्छी तैयारी नहीं हुई'

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल यूएस ओपन का खिताब जीतना मेरे करियर की सबसे बड़ी कामयाबी थी। लेकिन कोरोना से पैदा हुए हालात के कारण हाईएस्ट लेवल पर खेलने के लिए जिस तैयारी की जरूरत है, वो इस बार नहीं हो पाई है।

जोकोविच यूएस ओपन में खेलेंगे

नडाल के अलावा वर्ल्ड नंबर-4 रोजर फेडरर भी चोट के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे। नडाल ने अगस्त के पहले हफ्ते में ही ट्वीट कर अपने टूर्नामेंट से हटने की जानकारी दी थी।हालांकि, अच्छी खबर यह है कि सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच इस साल यूएस ओपन खेलेंगे।

वे अब तक 17 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते चुके हैं। फेडरर और नडाल की गैरमौजूदगी में उनके पास 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका है।

जोकोविच ने 17 ग्रैंड स्लैम जीते
जोकोविच ने इसी साल के शुरुआत में रिकॉर्ड 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में जोकोविच 17 खिताब के साथ तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विम्बलडन, 1 फ्रेंच ओपन और 3 यूएस ओपन जीता है।

रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 19 खिताब के साथ राफेल नडाल दूसरे नंबर पर हैं।

विम्बलडन रद्द, फ्रेंच ओपन भी टला
साल का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलिया ओपन सफलता के साथ पूरा हो गया था। 24 मई से होने वाला फ्रेंच ओपन अब 27 सितंबर से 11 अक्टूबर तक होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कनाडा की वर्ल्ड नंबर-6 बियांका एंद्रेस्कू ने पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 6-3, 7-5 से हराकर खिताब जीता था। -फाइल

No comments:

Post a Comment