Tuesday, August 4, 2020

युवी ने कहा- 2019 वर्ल्ड कप में सेलेक्शन के लिए मेरे नाम पर विचार नहीं होगा, यह बात धोनी ने पहले ही बता दी थी August 03, 2020 at 10:56PM

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने 2019 वर्ल्ड कप में उन्हें नहीं चुने जाने को लेकर खुलासा किया। उन्होंने कहा कि सेलेक्शन के दौरान उनके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा, यह बात महेंद्र सिंह धोनी ने मुझे पहले ही बता दी थी। युवराज ने अपना आखिरी वनडे 2017 में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था। 2019 में उन्होंने संन्यास ले लिया था।

युवराज ने कहा, ‘‘जब मैंने वापसी की तो विराट कोहली ने मेरा समर्थन किया। यदि उन्होंने मेरा तब सपोर्ट नहीं किया होता तो मैं वापसी नहीं कर पाता। जबकि धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप को लेकर मुझे सही तस्वीर दिखाई थी। उन्होंने मुझसे कहा था कि अब सिलेक्टर्स तुम्हारे नाम पर विचार नहीं कर रहे हैं। धोनी ने बताया कि उन्होंने सबकुछ किया जो वे मेरे लिए कर सकते थे।’’

‘2011 वर्ल्ड कप तक धोनी को मुझ पर पूरा भरोसा था’
युवी ने कहा, ‘‘2011 वर्ल्ड कप तक धोनी को मुझ पर पूरा भरोसा रहता था और मुझे कहा करते थे कि आप मेरे मुख्य खिलाड़ी हैं। फिर बीमारी के बाद वापसी करने पर खेल काफी बदल चुका था और टीम में काफी कुछ हो चुका था। इसी वजह से जहां तक 2015 वर्ल्ड कप का सवाल है तो आप किसी चीज पर बात नहीं कर सकते, इसलिए यह अपने आप से फैसला लेने की बात हो गई थी। मुझे समझ आया कि एक कप्तान के तौर पर कभी कभी आप सारी चीजों का जवाब नहीं दे पाते हैं, क्योंकि आखिर में आपको अपनी टीम के प्रदर्शन पर ध्यान देना होता है।’’

चैम्पियंस ट्रॉफी में भी युवी का प्रदर्शन ठीक नहीं था
युवराज ने अपना आखिरी वनडे 2017 में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था। इससे पहले जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 150 रन की पारी खेली थी। यह उनके करियर की बेस्ट पारी थी। युवराज 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी भी खेले थे, लेकिन उनका प्रदर्शन ठीक नहीं था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 53 रन बनाए थे।

युवराज के नाम 17 अंतरराष्ट्रीय शतक
युवराज ने 40 टेस्ट की 62 पारियों में 33.92 के औसत से 1900 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक भी हैं। उन्होंने 304 वनडे की 278 पारियों में 36.55 के औसत से 8701 रन बनाए। उन्होंने वनडे इंटरनेशनल में 14 शतक और 52 अर्धशतक लगाए हैं। युवराज ने 58 टी-20 इंटरनेशनल भी खेले। इसमें 28.02 के औसत से 1177 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट में 9, वनडे में 111 और टी-20 इंटरनेशनल में 28 विकेट भी लिए हैं।

संन्यास को लेकर मां और पत्नी से भी बात की थी
संन्यास के समय युवराज ने कहा था, ‘मैं 2 साल से संन्यास पर मां और पत्नी से बात कर रहा था। पिता ने कहा कि जब कपिल देव को वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुना गया होगा, तो उन्होंने क्या सोचा होगा, लेकिन जब तुमने वर्ल्ड कप जीता था, तब वे कितने खुश हुए होंगे। मेरे पिता को मेरे संन्यास लेने के फैसले पर कोई परेशानी नहीं हुई।’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महेंद्र सिंह धोनी ने 2008 में राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीतने के बाद युवराज सिंह को बाइक पर बैठा कर घुमाया था।

No comments:

Post a Comment