Thursday, August 20, 2020

दोनों टीम के लिए साख बचाने की लड़ाई; पाकिस्तान 10 साल से इंग्लैंड से नहीं हारा, जबकि इंग्लिश टीम घर में 6 साल से अजेय August 20, 2020 at 12:17AM

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच कल से साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच दोनों टीमों के लिए साख बचाने की लड़ाई होगी, क्योंकि पाकिस्तान 10 साल से इंग्लैंड से कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। वहीं इंग्लिश टीम अपने घर में 6 साल से टेस्ट सीरीज में अजेय रही है।

फिलहाल, सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी है। इंग्लिश टीम ने पहले मैच में पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया था। वहीं, दूसरा मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया। इंग्लैंड यह तीसरा मैच जीतकर 2-0 से सीरीज जीतना चाहेगा, जबकि पाकिस्तान की कोशिश मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करने की रहेगी।

10 साल में दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट सीरीज हुईं, पाकिस्तान अजेय रहा
इससे पहले इंग्लैंड टीम ने जुलाई 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ 3-1 से घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। तब से अब तक 10 साल में दोनों के बीच 4 टेस्ट सीरीज खेली गईं। इनमें 2012 और 2015 में पाकिस्तान ने दो सीरीज जीतीं, जो यूएई में हुई थी। जबकि इंग्लैंड में खेली गईं 2016 और 2018 में दो टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थीं।

इंग्लिश टीम ने 6 साल में 8 घरेलू सीरीज जीती
इंग्लिश टीम का अपने घर में 6 साल का रिकॉर्ड शानदार रहा है। वह कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान टीम ने 12 में से 8वीं द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं, जबकि 4 ड्रॉ खेली हैं। पिछले महीने जुलाई में ही इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी है। पिछली बार इंग्लिश टीम को घर में श्रीलंका ने जून 2014 में 1-0 से हराया था।

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 85 में से 26 टेस्ट जीते हैं। 21 में उसे हार मिली, जबकि 38 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। वहीं, घर में इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 55 में से 24 टेस्ट में हराया है। 12 मैच में इंग्लैंड को हार मिली, जबकि 19 टेस्ट ड्रॉ खेले गए।

पाकिस्तान टीम इंग्लैंड में 15 में से सिर्फ 3 सीरीज ही जीत सका
द्विपक्षीय सीरीज की बात की जाए तो दोनों टीमें अब तक 25 बार आमने-सामने आई हैं। इस दौरान इंग्लैंड ने 9 सीरीज जीती, 8 में उसे हार मिली। 8 सीरीज ड्रॉ खेली गईं। वहीं, इंग्लैंड ने घर में 15 में से 7 टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को हराया है। तीन में टीम को हार मिली, जबकि 5 सीरीज ड्रॉ रही हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट: साउथैंप्टन में मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे। तापमान 16 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पांचों दिन बारिश की आशंका है। रोज बाउल की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स के लिए मददगार रही है। यहां तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलने की उम्मीद है। यहां टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 40% रहा है।

इस स्टेडियम में कुल टेस्ट: 5

  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 2
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 1
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 287
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 281
  • तीसरी पारी का औसत स्कोर: 280
  • चौथी पारी का औसत स्कोर: 187

सीरीज में हार-जीत के बाद टेस्ट चैम्पियनशिप पर असर
इंग्लैंड यदि क्लीन स्वीप करती है तो एक पायदान का फायदा होगा और 319 के साथ दूसरे नंबर पर पहुंचेगी। वहीं, पाकिस्तान सीरीज 1-1 से बराबर करता है तो उसे भी एक पायदान का फायदा होगा और वह 193 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर पहुंचेगा। भारत के 360 अंक के साथ टॉप पर बरकरार रहेगा।

दोनों टीमें:
पाकिस्तान: अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम (उपकप्तान), आबिद अली, असद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज और यासिर शाह।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रावली, सैम करन, ओली पोप, डॉम सिबली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।
रिजर्व प्लेयर: जेम्स ब्रैसी, बेन फॉक्स और जैक लीच।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pakistan (PAK) Vs England (ENG) 3rd Test; Head To Head Match Stats Winning, Losing, Tied Match History and Date and Time, Squad

No comments:

Post a Comment