Friday, April 24, 2020

भारत दौरे के लिए रियायत देगी ऑस्ट्रेलिया सरकार April 24, 2020 at 08:10PM

मेलबर्न कोरोना वायरस महामारी के कारण 30 करोड़ डॉलर का नुकसान झेल रहे (Cricket Australia) को आर्थिक संकट से निकालने के लिए ऑस्ट्रेलिया सरकार इस साल के आखिर में भारतीय टीम के दौरे () के लिए यात्रा पाबंदियों () में रियायत दे सकती है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को वैश्विक लॉकडाउन (Lockdown in Australia) के कारण भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। यही नहीं उसने अपने 80 प्रतिशत स्टाफ की भी छंटनी कर दी है। भारतीय टीम के दिसंबर जनवरी के दौरे से उसे राहत मिल सकती है। ऑस्ट्रेलिया की सीमाएं अभी 30 सितंबर तक सील है लेकिन यात्रा संबंधी पाबंदियां आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं। ‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया सरकार भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को अगले सत्र में ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) दौरे के लिए यात्रा संबंधी प्रतिबंधों में छूट देने पर विचार कर रही है ताकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भारी नुकसान से बचाया जा सके। रिपोर्ट में कहा गया, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस संदर्भ में सरकार की ओर से सकारात्मक जवाब मिला है।’ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस वित्तीय चक्र में 50 करोड़ डॉलर का राजस्व मिलने की उम्मीद थी जिसमें बड़ी रकम प्रसारण अधिकारों (Broadcast Rights in Cricket) से मिलती है। क्रिकेट अगर सिर्फ टीवी के लिए भी होता है तो उसे पांच करोड़ डॉलर का ही नुकसान होगा। भारतीय टीम का दौरा अगर रद्द होता है तो नुकसान भारी होगा। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी सरकार खेलों की बहाली के लिए हर विकल्प पर विचार कर रही है।
  1. कब होना है?भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरान दिसंबर 2020 से शुरू होगा।
  2. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कितने टेस्ट मैचों की सीरीज होगी?भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।
  3. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछली टेस्ट सीरीज में कौन जीता था?भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पिछले दौरे पर 2-1 से हराकर इतिहास रचा था।

No comments:

Post a Comment