Tuesday, April 21, 2020

जहीर खान और वसीम अकरम ने मेरे करियर को संवारा: मोहम्मद शमी April 21, 2020 at 06:03PM

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज () ने खुलासा किया है कि उनके करियर को संवारने में और ने कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शमी ने यह भी बताया कि वह बड़े होते हुए सचिन तेंडुलकर (), वीरेंदर सहवाग, जहीर और अकरम को देखकर सीखने की कोशिश करते थे। उन्होंने क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान ये बातें कहीं। शमी ने कहा, 'जब हम बड़े हो रहे थे तो हमें भारत और पाकिस्तान के बीच कड़ी प्रतियोगिता वाले लगते थे। सबसे बढ़िया जोड़ी वीरेंदर सहवाग () और सचिन की हुआ करती थी। जब बल्लेबाजी की बात आती है तो मैं सहवाग और सचिन की ओर देखता हूं।' इसे भी पढ़ें- उन्होंने कहा, 'अगर आप गेंदबाजी की बात करें तो मैं जहीर खान (Zaheer Khan) का नाम लूंगा। जब भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होते थे तो मैं जहीर और अकरम (Wasim Akram) दोनों को देखा करता था, दोनों बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।' शमी कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम का हिस्सा रहे हैं जहां उन्हें अकरम के साथ वक्त बिताने का मौका मिला। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान केकेआर के गेंदबाजी कोच हुआ करते थे। शमी को जहीर से सीखने का भी मौका मिला जब आईपीएल (IPL) में जहीर दिल्ली कैपटिल्स की टीम का हिस्सा बने। शमी ने कहा, 'जब मैं केकेआर (KKR) में पहुंचा तो मुझे क्रिकेट के साथ जुड़े स्किल और वैल्यू का पता चला। मैंने वसीम अकरम को अपनी पूरी जिंदगी टीवी पर देखा था लेकिन केकेआर की टीम का हिस्सा होते हुए मुझे उनसे सीखने का मौका मिला। शुरुआत में मैं उनसे बात भी नहीं कर पाता था।' शमी ने कहा, 'वसीम भाई मेरे पास आए और फिर उन्होंने बातचीत शुरू की। इसके बाद उन्होंने मुझे गेंदबाजी के बारे में कुछ बातें बतानी शुरू कीं। उन्होंने बहुत जल्दी मेरी खामियों और खूबियों को समझ लिया। मैंने उनसे काफी कुछ सीखा। अगर आपके पास कोई इतना अनुभव व्यक्ति हो तो आपको शर्माना नहीं चाहिए बल्कि उनसे ज्यादातर चीजें सीख लेनी चाहिए।' इसे भी पढ़ें- उन्होंने कहा, 'जहीर भाई और मैं बहुत ज्यादा वक्त साथ नहीं खेले लेकिन जब भी मैंने उनसे बात की उन्होंने मेरी काफी मदद की। मैं दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए उनके साथ वक्त बिताया। जहीर भाई को काफी अनुभव है, मैं उनसे नई गेंद से गेंदबाजी करना सीखना चाहता था।' शमी पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नजर आए थे। अगर आईपीएल चल रहा होता तो वह किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम का हिस्सा होते। हालांकि कोविड-19 के कारण इस टूर्नमेंट को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है।

No comments:

Post a Comment