Tuesday, April 21, 2020

विश्वनाथन आनंद और गैरी कास्परोव जैसे दिग्गज खेलेंगे ऑनलाइन नेशंस कप, 5 से 10 मई तक होगा टूर्नामेंट April 21, 2020 at 07:15PM

कोरोनावायरस (कोविड-19) के कारण खेल जगत में जून तक के लगभग सभी टूर्नामेंट्स टाले या रद्द किए जा चुके हैं। इस महामारी के बीच सिर्फ शतरंज ही एक ऐसा खेल है, जो घर में और ऑनलाइन खेला जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) और चेस.कॉम ने ऑनलाइन नेशंस कप कराने जा रहा है। इसमें भारत, रूस, अमेरिका, चीन समेत 6 टीमें शामिल होंगी। इस टूर्नामेंट में भारत के लिए पूर्व वर्ल्ड चैंपियन विश्वनाथन आनंद खेलेंगे।

इसकी इनामी राशि 180,000 डॉलर (करीब 1.38 करोड़ रुपए) है। संन्यास ले चुके दिग्गज गैरी कास्परोव और व्लादिमीर भी इस टूर्नामेंट में शामिल होंगे। जो क्रमशः यूरोप और भारतीय टीम के कप्तान होंगे। कभी इन दोनों के प्रतिद्वंद्वी रहे आनंद भारत की तरफ से पहले बोर्ड पर खेलेंगे।5 बार के वर्ल्ड चेस चैम्पियन आनंद कोरोना और उड़ान सेवाएं रद्द होने के कारण जर्मनी में फंसे हैं। आनंद बुंदेसलीगा चेस टूर्नामेंट खेलने के लिए फरवरी में जर्मनी गए थे।

‘महिला खिलाड़ियों ने भी टूर्नामेंट खेलने की इच्छा जताई’
इनके अलावा भी टूर्नामेंट में कई दिग्गज शामिल होंगे। पहले चरण में 6 टीमें डबल राउंड रोबिन में एक दूसरे से भिड़ेंगी। यह मुकाबले 9 मई तक खेले जाएंगे। इसके बाद अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें 10 मई को सुपर फाइनल खेलेंगीं। हर एक खिलाड़ी को 25 मिनट और एक्स्ट्रा टाइम के तौर पर 10 सेकंड दिए जाएंगे। वहीं, फिडे के जनरल डायरेक्टर इमिल सुतोव्स्की ने कहा है कि टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए दुनिया की कई दिग्गज महिला खिलाड़ियों ने भी अपनी इच्छा जताई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय ग्रैंडमास्टर और 5 बार के वर्ल्ड चेस चैम्पियन विश्वनाथन आनंद कोरोनावायरस और उड़ान सेवाएं रद्द होने के कारण जर्मनी में फंसे हैं। आनंद बुंदेसलीगा चेस टूर्नामेंट खेलने के लिए फरवरी में जर्मनी गए थे। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment