Saturday, April 18, 2020

महामारी के कैश क्राइसिस में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को आईपीएल कराने का भी सुझाव मिला April 18, 2020 at 12:20AM

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके काेरोनावायरस के कारण खेल जगतकी हालत खराब है। जुलाई-अगस्त तक के सभी स्पोर्ट टूर्नामेंट टाले जा चुके हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वायरस के कारण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की हालत खराब है औरइस बार टी-20 वर्ल्ड कप भी ऑस्ट्रेलिया में है। इधर, भारत में 29 मार्च से होने वाले आईपीएल को भी अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है। इसी बीच आरबीसी के कोच ने आईपीएल के लिए ऑस्ट्रेलिया का प्रस्ताव रखा है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स ने अपने स्टाफ से कहा किहमारे सामने आर्थिक संकट आ खड़ा हुआ है। हम किसी को भी कोई भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने गुरुवार को 80% कर्मचारियों को 30 जून तक मात्र 20% वेतन देने की घोषणा की है। यह स्थिति अगस्त भीतक रह सकती है।

कोरोना का क्रिकेट परअसर ज्यादा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर के शेयर बाजार में गिरावट आई है। इससे ऑस्ट्रेलिया फाइनेंशियल रिजर्व खत्म हो गया। इससे पहले गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने अपने बयान में कहा था कि किसी दूसरों खेल उद्योग के मुकाबले क्रिकेट पर कोरोना का असर अधिक हुआ है। हम उस असर से पूरी तरह सचेत हैं। उसे दूर करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। हम लोगों को, हेल्थ और सेफ्टी वॉलिंटियर्स को सुरक्षित रहने की सलाह देते हैं। उम्मीद करते हैं जल्द से जल्द कारोबार पटरी पर लौट आए।

इस साल दो बड़े की उम्मीद
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस साल दो बार बड़े बजट मिलने की उम्मीद है। पहला जब 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर में मैन्स टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। दूसराजब इस साल के आखिर में और नए साल की शुरुआत में चार टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया आएगी। इन कार्यक्रमों पर कोरोना का असर पड़ा तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को बड़ा झटका लगेगा।

ऑस्ट्रेलिया में 6 हजार 500 से ज्यादा संक्रमित
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के कारण अब तक 6 हजार 500 से ज्यादा संक्रमित हैं और करीब 65 लोगों की मौत हो गई है। महामारी का क्रिकेट पर ऐसा असर हुआ कि सब कुछ बंद हो गया। ऑस्ट्रेलिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वन डे सीरीज बगैर फाइल के रद्द हो चुकी है।

आईपीएल के लिए ऑस्ट्रेलिया भी विकल्प
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के मुख्य कोच साइमन कैटिच ने कहा किआईपीएल 2020 के भारत के बाहर खेलने से कोई गुरेज नहीं है। इसका विकल्प ऑस्ट्रेलिया भी हो सकता है। हमारे ज्यादातर विदेशी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के हैं। उन्हें विदेश में खेलने में कोई परेशानी नहीं। इससे पहले भी 2014 में यूएई ने और 2009 में आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका ने होस्ट किया था।

आईपीएल के लिए श्रीलंका ने दिया ऑफर
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 को कोरोनो के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस बारे में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल के लिए अपने यहां कराने का एक विकल्प सुझाया था। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने स्थानीय मीडिया को बताया कि यदि आईपीएल रद्द होता है तो बीसीसीआई और उसके हितधारकों के 3 हजार 825 करोड़ रुपए दाव पर होंगे। यदि श्रीलंका में आईपीएल होता है तो भारतीय दर्शक यहां आसानी से आ सकते हैं। िफलहाल हम भारतीय क्रिकेट बोर्ड के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। इधर भारत की ओर से बोर्ड अधिकारियों ने लॉकडाउन समाप्ती तक कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2014 में यूएई और 2009 में आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका ने होस्ट किया था। फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment