Wednesday, April 8, 2020

जरूरत के वक्त सचिन सर हमेशा देते हैं साथ: पृथ्वी साव April 08, 2020 at 04:47PM

गौरव गुप्ता, मुंबईसाल 2018 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ राजकोट टेस्ट से अपना इंटनैशनल करियर शुरू करने वाले डोपिंग में फंसने के चलते साल 2019 ज्यादातर समय क्रिकेट से बाहर ही रहे। न्यूजीलैंड दौरे से एक बार फिर उनकी टीम इंडिया में वापसी हुई थी और सबकुछ पटरी पर आता दिख ही रहा था कि कोरोना वायरस के कहर ने दुनिया की रफ्तार ही थाम दी। इस अनचाहे ब्रेक से भारतीय टीम का यह युवा ओपनिंग बल्लेबाज भी खुश नहीं है। साव ने हमारे सहयोगी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' को दिए एक खास इंटरव्यू में अपने खेल से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की। उन्होंने बताया, 'मेरी वापसी के बाद अभी सबकुछ पटरी पर लौट ही रहा था कि कोविड- 19 उस लय को तोड़ दिया। लेकिन आपको अपने देश के साथ खड़ा होना होता है। सुरक्षित रहने के लिए आपको घर पर ही रहना होगा। अगर सब कुछ सही तो इस वक्त मैं आईपीएल में खेल रहा होता, तो हां मैं इन चीजों को मिस कर रहा हूं.. मैं सचमुच क्रिकेट को मिस कर रहा हूं।' साव ने बताया कि डोपिंग के चलते मुझ पर लगे बैन से भी मैंने कई जरूरी बातें सीखीं हैं। उन्होंने कहा, 'आपको हमेशा जागरूक रहना चाहिए कि आप किस चीज का सेवन कर रहे हैं, यहां तक कि पैरासिटामोल जैसी दवाई लेते हुए भी। आप किसी छोटी समस्या के लिए भी दवा ले रहे हैं तो पहले अपने या बीसीसीआई डॉक्टर से बात कर लें।' उन्होंने कहा, 'मैंने कफ सीरप लिया था, मुझे नहीं पता था कि वह प्रतिबंधित दवा है। मुझे इससे सीख मिली है अब यह दोबारा नहीं होगा। क्रिकेट से बाहर रहना जैसे टॉर्चर है। यह किसी के साथ भी नहीं होना चाहिए।' दुनिया के महान बल्लेबाज से समय-समय पर राय मिलने के सवाल पर इस उभरते हुए युवा बल्लेबाज ने कहा, 'सचिन सर जब भी मुंबई में होते हैं, मैं उनसे मिलने की कोशिश करता हूं। अगर मैं अभ्यास कर रहा हूं और सचिन सर के पास समय है, तो वह नेट्स पर आ जाते हैं और मुझे जरूरी सलाह देते हैं। जब भी मुझे बैटिंग में परेशानी आती है या किसी सलाह की जरूरत पड़ती है, तो वह ऐसे शख्स हैं, जो हमेशा मेरे लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने मुझे कहा है कि जब भी जरूरत हो तो मुझे फोन या मैसेज करने में बिल्कुल सहज महसूस करना। उन्होंने मेरी बहुत मदद की है।' इसके अलावा मुंबई के इस बल्लेबाज ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, 'राहुल सर ने मेरे क्रिकेट जीवन में और क्रिकेट से बाहर के जीवन में अहम रोल निभाया है। खेल के मानसिक पहलुओं को लेकर मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है।'

No comments:

Post a Comment