Wednesday, January 8, 2020

नक्सलग्रस्त इलाके में देश का पहला स्मार्ट एथलेटिक्स ट्रैक; धावक को रियल टाइम जानकारी मिलेगी, हर मौसम में काम करेगा January 08, 2020 at 04:44PM

खेल डेस्क. महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के नक्सलग्रस्त इलाके बल्लारपुर में देश का पहला स्मार्ट इंटरनेशनल एथलेटिक्स ट्रैक बनाया गया है। यह रनिंग करने वाले खिलाड़ियों की रियल टाइम जानकारी देगा। खिलाड़ियों की फिजिकल स्ट्रेंथ, मेंटल और इंटरनल बॉडी की जानकारी तुरंत मिल जाएगी। इस ट्रैक की मदद से खिलाड़ी की रनिंग करते समय स्पीड और हार्ट बीट तुरंत पता चलेगी।

खिलाड़ी ने कितनी कैलोरी बर्न की है, वह कितने कदम चला है, कितने सेकंड में कितने कदम दूरी तय की, इन सभी की रियल टाइम जानकारी मिल जाएगी। इस ट्रैक से खिलाड़ियों को ट्रेनिंग में मदद मिलेगी। वे इसकी मदद से अपना टाइम बेहतर कर सकेंगे। खिलाड़ी के दौड़ने के बाद जो भी डिटेल आती है, उसे हमने इस फोटो में दर्शाया है। जैसे- उसे रेस पूरी करने में कितना टाइम लगा, खिलाड़ी कितनी स्पीड से दौड़ा, उसने कितने स्टेप में रेस पूरी की आदि।

यह ट्रैक 8 लेन और 400 मीटर का है
महाराष्ट्र के खेल विभाग ने जर्मनी की कंपनी से यह ट्रैक तैयार करवाया है। इसकी लागत 60 लाख रुपए आई है। यह सिंथेटिक ट्रैक 8 लेन और 400 मीटर का है। महाराष्ट्र ने मिशन ओलिंपिक योजना शुरू की है। इसे 2024 और 2028 ओलिंपिक को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

ट्रैक पर हर 50 मीटर में मैग्नेटिक सेंसर लगे
इस ट्रैक पर हर 50 मीटर में मैग्नेटिक सेंसर लगे हुए हैं, जिनकी मदद से रनिंग करने वाले खिलाड़ियों की जानकारी मिलेगी। ये सेंसर ट्रैक के अंदर लगाए गए हैं, जो दिखते नहीं हैं। इसके लिए खिलाड़ी को सिर्फ 12 ग्राम का एक स्मार्ट ट्रैक बेल्ट पहनना होगा, जिसमें सेंसर लगा होगा। इसी की मदद से खिलाड़ी की जानकारी रिकॉर्ड होगी। इस जानकारी को एप के जरिए देखा जा सकेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महाराष्ट्र के खेल विभाग ने जर्मनी की कंपनी से यह ट्रैक तैयार करवाया है।

No comments:

Post a Comment