Wednesday, January 8, 2020

फेडरर, सेरेना और नडाल पीड़ितों की मदद के लिए प्रदर्शनी टेनिस मैच खेलेंगे, अब तक 8.57 करोड़ दान मिला January 08, 2020 at 08:01PM

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से पीड़ितों की मदद के लिए खेल जगत आगे आया है। टेनिस ऑस्ट्रेलिया (टीए) दान जुटाने के लिए 15 जनवरी को प्रदर्शनी कराएगा। इसमें स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर, अमेरिका की सेरेना विलियम्स, स्पेन के राफेल नडाल और जापान की नाओमी ओसाका समेत अन्य खिलाड़ी शामिल होंगे। टीए प्रमुख क्रैग टिले के मुताबिक, इस सीजन के सभी मैचों में हुए एस से अब तक 8.57 करोड़ दान मिला है। 20 जनवरी से 2 फरवरी तक ऑस्ट्रेलिया ओपन भी होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टेनिस स्टार निक किरगियोस समेत कुछ खिलाड़ियों ने इस सीजन के अपने सभी मैचों के प्रत्येक एस पर करीब 10 हजार रुपए दान किए। ऑस्ट्रेलिया के ही एलेक्स डी मिनौर ने भी एक एस पर करीब 18 हजार रुपए दान दिए। टेनिस मैच के दौरान जब कोई खिलाड़ी बॉल सर्व करता है और उसे विपक्षी खिलाड़ी खेलने से चूक जाता है, तो इसे एस कहा जाता है।

आग में2 हजार से ज्यादा मकान जले

ऑस्ट्रेलिया की आग तीन राज्यों के 1 करोड़ 79 लाख एकड़ जंगल में फैली है। इससे 2 हजार से ज्यादा मकान जल चुके हैं। 25 लोगों की मौत हो गई है। एक सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि 48 करोड़ से ज्यादा पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव भी जान गंवा चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 6 जनवरी को नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी का गठन कर 2 अरब डॉलर (करीब 14 हजार करोड़ रुपए) देने की घोषणा की थी।

बार्टी ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट की अपनी प्राइज मनी दान देंगी
दुनिया की नंबर-1 ऑस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने कहा कि वे ब्रिस्बेन इंटरनेशनल की अपनी प्राइज मनी पीड़ितों को देंगी। ऑस्ट्रेलिया में 4 जनवरी से शुरू हुआ यह टूर्नामेंट 12 जनवरी तक चलेगा। बार्टी जानवरों के लिए काम कर रही रॉयल सोसाइटी को 15 लाख रुपए दे चुकी हैं। उन्हें उम्मीद है कि वे कम से कम 1.8 करोड़ रुपए रेड क्रॉस सोसाइटी को देंगी। टेनिस स्टार मारिया शारापोवा और नोवाक जोकोविच 18-18 लाख रुपए दान देंगे।

क्रिकेट जगत भी दान के लिए आगे आया
मंगलवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भी क्रिकेट कम्युनिटी से आग पीड़ितों के लिए दान देने की अपील की। क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन, मैथ्यू रेनशॉ और डीआर्सी शॉर्ट भी बिग बैश लीग के अपने हर छक्के पर 18 हजार रुपए पीड़ितों को देंगे। वहीं, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न पूरे टेस्ट करियर के दौरान पहनी उनकी हरे रंग की बैगी कैप को 12 जनवरी को नीलाम करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राफेल नडाल, सेरेना विलियम्स (बीच में) और रोजर फेडरर (दाएं)। -फाइल

No comments:

Post a Comment