Wednesday, January 8, 2020

नवदीप सैनी के पास रफ्तार के साथ विविधता भी, 150 किमी. प्रतिघंटे के बाद स्लोअर बॉल ने कमाल दिखाया January 07, 2020 at 11:36PM

खेल डेस्क. इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 में जीत के हीरो तेज गेंदबाज नवदीप सैनी रहे। कप्तान कोहली ने भी इस युवा पेसर की तारीफ की। सैनी ने 4 ओवर में महज 18 रन देकर 2 विकेट लिए। 13 गेंदें डॉट थी यानी इन पर कोई रन नहीं बना। सैनी ने दिखाया कि उनके पास सिर्फ तेजी ही नहीं बल्कि विविधता भी है। 150 के बाद उन्होंने 106 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ऑफ-कटर भी की। स्लोअर बाउंसर और पैने यॉर्कर किए। वो तीसरा विकेट भी हासिल कर सकते थे लेकिन बल्लेबाज की तकदीर अच्छी थी।

रफ्तार से श्रीलंकाई हैरान
श्रीलंकाई ओपनर गुणातिलका की नजरें जम चुकी थीं। वो बुमराह और शार्दुल ठाकुर को आराम से खेल रहे थे। फर्स्ट चेंज के तौर पर कोहली सैनी को लाए। उनकी तीसरी गेंद 148 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से फेंकी गई यॉर्कर थी। गुणातिलका लाख कोशिश के बावजूद बल्ला नहीं ला सके और उनके स्टंप बिखर गए। दूसरे ओवर में सैनी धनंजय डीसिल्वा को 150 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से यॉर्कर की। लेकिन, किसी तरह धनंजय बच निकले। हालांकि, दूसरे स्पैल में सैनी ने राजपक्षे को 144 किमी. प्रतिघंटे की बाउंसर पर विकेट के पीछे कैच करा दिया। इसी स्पैल में सैनी ने ऑफकटर और स्लोअर बाउंसर भी किए। कुल मिलाकर वो विविधता दिखाई जो टी20 क्रिकेट में बहुत आवश्यक होती है।

गंभीर की खोज हैं नवदीप
नवदीप मूल रूप से हरियाणा के करनाल जिले के रहने वाले हैं। 2012 में वो दिल्ली आए। दिल्ली टीम के नेट्स पर उन्होंने गौतम गंभीर जैसे काबिल बल्लेबाज को बहुत परेशान किया। गंभीर की वजह से ही वो दिल्ली रणजी टीम में शामिल हुए। 27 साल के सैनी ने इसके बाद पलटकर नहीं देखा। उन्होंने अब तक एक वनडे और सात टी20 मैच खेले हैं। वनडे में 2 और टी20 में 8 विकेट हासिल कर चुके हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें पिछले आईपीएल सीजन में 3 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद इस पेसर ने कहा, “सफलता की पहली शर्त आत्मविश्वास है। इसके बाद विविधता अपने आप आ जाती है। मैंने लाल और सफेद गेंद दोनों से क्रिकेट खेली है। जैसे-जैसे कॅरियर बढ़ेगा। चीजें बेहतर होती जाएंगी।”



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 में जीत के हीरो तेज गेंदबाज नवदीप सैनी रहे। (फाइल)

No comments:

Post a Comment