Wednesday, December 25, 2019

कोहली को दशक के टॉप-5 खिलाड़ियों में जगह, 5 साल में 21 शतक और 13 अर्धशतक लगाए December 25, 2019 at 07:48PM

खेल डेस्क. विज्डन ने गुरुवार को दशक के टॉप-5 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया। इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली भी शामिल हैं। विज्डन के मुताबिक, कोहली ने अपनी प्रतिभा से हर चुनौती को मात दी है। उन्होंने 2014 में इंग्लैंड दौरे के बाद से लेकर बांग्लादेश के खिलाफ हालिया डे-नाइट टेस्ट तक बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन 5 सालों में उन्होंने 63 की औसत से 5775रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 21 शतक और 13 अर्धशतक भी लगाए।

2019 में कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 64.05 की औसत से सबसे ज्यादा 2370 रन बनाए हैं। यह उनका लगातार चौथी बार एक कैलेंडर ईयर में 2000 से ज्यादा का स्कोर है।

महिला खिलाड़ी को टॉप-5 में जगह

विज्डन के टॉप-5 खिलाड़ियों में कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और महिला खिलाड़ी एलिसपेरी को चुना गया। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन और बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को लिस्ट में जगह दी गईहै।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कोहली का औसत 50 से ज्यादा रहा

विज्डन ने कहा कि टॉप-5 खिलाड़ियों के चयन के लिए उनके औसत को मुख्य आधार माना है। कोहली का क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में 50 से ज्यादा का औसत रहा है। सचिन तेंदुलकर के संन्यास और महेंद्र सिंह धोनी के समय को भी मिला लें, तो इस दौरान कोई भी खिलाड़ी औसत मेंकोहली के बराबर नहीं आ सका है।

कोहली विज्डन की टेस्ट औरवनडे टीम में भी शामिल

विज्डन ने दशक की टेस्ट और वनडे इलेवन की घोषणा 24 दिसंबर को की थी। कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में शामिल किया गया। धोनी को वनडे टीम में जगह दी गई। वनडे टीम में उनके साथ रोहित शर्मा को भी शामिल किया गया। टेस्ट टीम में कोहली के अलावा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का भी नाम है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Virat Kohli in Wisden cricketers of the decade list Wisden Top 5 Cricketers Steve Smith

No comments:

Post a Comment