Sunday, February 14, 2021

युवराज सिंह की मुश्किलें बढ़ीं, हरियाणा में एससी/एसटी ऐक्ट में दर्ज हुई FIR February 14, 2021 at 05:59PM

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में हरियाणा में FIR दर्ज करवाई गई है। युवराज की एक टिप्पणी को दलित समुदाय के लिए अपमानजनक माना गया था। युवराज ने इस पर सोशल मीडिया पर माफी भी मांगी थी। हरियाणा के हिसा के एक वकील ने पुलिस में युवराज की इस 'जातिसूचक टिप्पणी' पर उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत के करीब आठ महीने बाद पुलिस ने इस मामले मे एफआईआर दर्ज की है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार युवराज के खिलाफ भारत दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के अलावा एससी/एसटी ऐक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। युवराज ने बीते साल रोहित शर्मा के साथ सोशल मीडिया की बातचीत में एक आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया था। उन्होंने भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल का जिक्र करते हुए इस शब्द का इस्तेमाल किया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर युवराज की काफी आलोचना हुई थी। रोहित ने इस पर जवाब दिया था, 'युजी को देखा क्या वीडिया डाला है अपनी फैमिली के साथ। मैंने उसको वही बोला कि अपने बाप को नचा रहा है, पागल तो नहीं है।' सोशल मीडिया पर अपनी इस टिप्पणी के लिए युवराज को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। युवराज ने इसके लिए माफी मांगी थी और कहा था कि वह कभी भी असमानता में विश्वास नहीं करते हैं। उन्होंने माफी मांगते हुए कहा था, 'मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि मैं कभी भी किसी भी तरह की असमानता में विश्वास नहीं करता। फिर चाहे यह जाति, रंग, नस्ल अथवा जेंडर के बारे में हो। मैं अपना जीवन लोगों की भलाई के लिए लगाया है और आगे भी ऐसा करता रहूंगा। मैं जीवन के सम्मान में विश्वास करता हूं और हर इनसान को बिना किसी भेदभाव के सम्मान देता हूं।'

No comments:

Post a Comment