Sunday, January 24, 2021

मैं ऐसा प्रदर्शन किया है कि खुद को बेस्ट स्पिनर कह सकूं: रविचंद्रन अश्विन January 24, 2021 at 04:46PM

चेन्नै भारतीय ऑफ स्पिनर () ने कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया का दौरा (India Tour of Australia) किया है। लेकिन यह हालिया दौरा शायद उनक करियर में सबसे खास रहेगा। 34 वर्षीय इस ऑफ स्पिनर ने गेंद से काफी अच्छा प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों खास तौर पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया। जरूरत पड़ने पर उन्होंने बल्ले से भी कमाल दिखाया और सिडनी टेस्ट ड्रॉ करवाने में महती भूमिका निभाई। रविवार को अश्विन ने पत्रकारों के साथ बातचीत में इस दौरे के बारे में काफी बात की। अश्विन ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बारे में भी राय रखी। उन्होंने कहा कि बीते दो साल के SENA देशों के दौरों की बात करें तो उन्हें लगता है कि उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। अश्विन से जब पूछा गया कि उनकी बल्लेबाजी को अकसर निशाना बनाया जाता था ऐसे में सिडनी की पारी (Syndey Test) उनके लिए व्यक्गितगत रूप से कितनी अहम रही, तो उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी को 2016 के वेस्टइंडीज दौरे से ही निशाना बनाया जाता रहा है। लेकिन इस बात का भी ख्याल रखना जरूरी है कि उस समय मैं सभी तीनों फॉर्मेट खेल रहा था। कई बार सिर्फ टेस्ट मैच खेल रहे खिलाड़ियों की भूमिका लोग समझ नहीं पाते या वह समझते कि यह कैसे काम करता है। 74 टेस्ट मैचों में 377 विकेट लेने वाले इस ऑफ स्पिनर ने माना कि भारतीय टेस्ट टीम में इकलौते स्पिनर के लिए मुकाबला काफी कड़ा है। उन्होंने कहा कि जब से मैं सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेल रहा हूं तब से बात सिर्फ एक मैच की ही रह गई है। मैं टीम में इकलौते स्पिनर की जगह के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा हूं। अगर मुझे मेरी बल्लेबाजी के आधार पर ही परखा जाए तो मुझे लगता है कि किसी सीरीज की एक-दो पारियां ही मुझे ड्रॉप करने के लिए ठीक नहीं होगा। मैं टीम में अपनी जगह बनाने के लिए मुकाबला कर रहा हूं। और जब मैं ऐसा कर रहा हूं तो मेरा पहला काम विकेट लेना है। SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) के पिछले दो साल के दौरों को देखें तो मुझे लगता है कि मैंने ऐसा प्रदर्शन किया है कि मैं कह सकता हूं कि मैं बेस्ट स्पिनर हूं। अश्विन ने 2018 से इन देशों में खेले गए 11 मैचों में कुल 39 विकेट लिए हैं। इसमें से ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों में 18 विकेट, इंग्लैंड में भी इतने ही टेस्ट मैचों में 11 विकेट, न्यूजीलैंड में खेले गए एक टेस्ट मैच में तीन विकेट और साउथ अफ्रीका में खेले गए 2 टेस्ट मैचों में सात विकेट शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस हालिया दौरे पर उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए।

No comments:

Post a Comment