Friday, September 4, 2020

‘अंकल’ जुगराज की सलाह ने बदल दी हार्दिक सिंह की किस्मत September 03, 2020 at 10:54PM

बेंगलुरुभारतीय हॉकी खिलाड़ी 2017 में नीदरलैंड की पेशेवर लीग में खेलना चाहते थे लेकिन उनके अंकल ने उन्हें भारतीय टीम में चयन पर ध्यान लगाने सलाह दी। इससे इस युवा मिडफील्डर का भाग्य बदल गया। भारत के सबसे मशहूर ड्रैग फ्लिकर में एक जुगराज ने ऐसे समय में हार्दिक को प्रेरित किया जबकि वह अपने करियर को लेकर चिंतित थे। अब हार्दिक का लक्ष्य बेहतर खिलाड़ी बनने और अगले साल तोक्यो के लिए भारतीय टीम में जगह बनाना है। पंजाब में जालंधर के करीब स्थित खुसरोपुर गांव के इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने कहा कि उनका 2017 में भारतीय टीम से खेलना का सपना लगभग टूट चुका था। पढ़ें, हार्दिक ने कहा, ‘मैंने 14 साल की उम्र में मोहाली हॉकी अकैडमी में प्रवेश किया और इसके बाद तेजी से सब जूनियर से सीनियर स्तर पर पहुंचा। कुछ वर्षों के बाद मैंने खुद को ऐसी स्थिति में पाया जहां भारतीय टीम का नियमित खिलाड़ी बनने को लेकर मेरा आत्मविश्वास डगमगा गया था।’ उन्होंने कहा, ‘मैं 2017 में क्लब हॉकी खेलने के लिये नीदरलैंड जाने की सोच रहा था लेकिन तब मेरे अंकल जुगराज सिंह ने मुझे समझाया कि मुझे कड़ी मेहनत जारी रखनी चाहिए और मैं भारतीय टीम का नियमित सदस्य बनूंगा।’ पढ़ें, हार्दिक ने हॉकी इंडिया की ओर से जारी बयान में कहा, ‘अच्छा हुआ जो मैं यहीं बना रहा और भाग्यशाली हूं जो विश्व कप (2018) जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में खेला।’ इस 21 वर्षीय खिलाड़ी ने एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल्स में भारत की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वह उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने पिछले साल एफआईएच हॉकी ओलिंपिक क्वॉलिफायर में रूस को हराया था। अब तक भारत की तरफ से 37 मैच खेल चुके हार्दिक ने कहा, ‘ओलिंपिक से पहले का समय हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। मैं बेहतर खिलाड़ी बनने और ओलिंपिक के लिए भारतीय टीम का नियमित सदस्य बनने को प्रतिबद्ध हूं।’

No comments:

Post a Comment