Friday, September 4, 2020

'इस नए बल्लेबाज को देखकर लोग सचिन को भूल जाएंगे' September 03, 2020 at 10:09PM

नई दिल्ली पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ () ने उस वक्त को याद किया है जब एक पूर्व गेंदबाज ने उन्हें () के बारे में पहली बार बताया था। राशिद ने कहा है कि उस गेंदबाज ने कहा था कि एक ऐसा विकेटकीपर बल्लेबाज आ गया है जिसमें सचिन तेंडुलकर () के कारनामों से आगे निकलने की क्षमता है। हालिया बातचीत में लतीफ (Latif) ने कहा कि तनवीर अहमद (Tanvir Ahmed) ने धोनी (Dhoni) के बारे में उन्हें नैरोबी (Nairobi) से फोन पर बताया था। केन्या की राजधानी में साल 2004 में भारत और पाकिस्तान की 'ए' टीमें केन्या के साथ ट्राएंगुलर सीरीज खेल रही थीं। उसमें पहली बार कई लोगों ने धोनी का धमाल देखा था। अपने यूट्यूब चैनल (Caught Behind) पर लतीफ (Latif) ने कहा, 'मुझे याद है कि मैंने तनवीर से 2004 के केन्या दौरे के दौरान बात की थी। मैं उस वक्त इंग्लैंड में था। मैं उससे फोन पर बात की थी। तनवीर ने मुझे कहा था, 'राशिद भाई, एक ऐसा खिलाड़ी आया है जो लोगों को सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) को भुला देगा।' मैंने कहा, 'ऐसा नामुमकिन है। सचिन, सचिन है। आपको उस जैसा खिलाड़ी कैसे मिल सकता है।' धोनी नैरोबी में हुई सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने छह पारियों में 72.40 के औसत से 362 रन बनाए थे। इसमें उन्होंने दो सेंचुरी और एक हाफ सेंचुरी भी लगाई थी। धोनी ने साल 2004 दिसंबर में भारत के बांग्लादेश दौरे पर डेब्यू (MS Dhoni Debut) किया था। शुरुआती कुछ मैचों के बाद धोनी ने विशाखापत्तनम में पाकिस्तान के खिलाफ 148 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। श्रीलंका के खिलाफ अगली घरेलू सीरीज में धोनी ने जयपुर विकेटकीपर द्वारा वनडे का सर्वाधिक स्कोर (183 नॉट आउट) बनाया। लतीफ का मानना है कि धोनी लगभग सचिन जितने ही बड़े ब्रांड बने। धोनी ने आईसीसी की तीनों वाइट बॉल ट्रोफी जीतीं- वर्ल्ड टी20 2007 में, वर्ल्ड कप 2011 में और चैंपियंस ट्रोफी 2013 में। भारत को 2009 में टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन के पायदान पर भी उन्होंने ही पहुंचाया।

No comments:

Post a Comment