Saturday, August 8, 2020

शोएब ने कहा- बुमराह टैलेंटेड गेंदबाज, लेकिन उनका बॉलिंग एक्शन इतना मुश्किल कि वे सभी फॉर्मेट में नहीं खेल सकते August 08, 2020 at 06:58PM

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का कहना है कि जसप्रीत बुमराह टैलेंटेड गेंदबाज हैं, लेकिन अपने मुश्किल गेंदबाजी एक्शन के कारण उनके लिए सभी फॉर्मेट में खेलना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि बुमराह और उनके कप्तान को बहुत सतर्क रहना होगा, क्योंकि आपको ऐसे प्रतिभाशाली गेंदबाज कम ही मिलते हैं। अख्तर ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा के साथ उनके यूट्यूब शो 'आकाशवाणी' में यह बातें कहीं।

अख्तर ने कहा कि यह उनकी (बुमराह) बहादुरी है कि उन्होंने टेस्ट मैचों में अपना टैलेंट दिखाया। वह बहुत मेहनती और फोकस्ड गेंदबाज हैं। वह जानते हैं कि उन्हें कहां जाना है, लेकिन क्या उनकी पीठ इस तरह के एक्शन की वजह से शरीर पर पड़ने वाले जोर को झेल पाएगी।

बुमराह के एक्शन के कारण उनकी पीठ पर अतिरिक्त जोर पड़ता है: अख्तर

उन्होंने आगे कहा कि मैं उनके मैच देख रहा था और मैंने अपने दोस्तों से कहा कि जैसा इस गेंदबाज का एक्शन है, यह जल्दी ही टूट जाएगा। लेकिन मेरे दोस्तों ने कहा कि उनका(बुमराह) रन अप सिर्फ 4-5 कदम का है। मैंने उन्हें बताया कि यह चार-पांच कदमों का सवाल नहीं, बल्कि गेंद फेंकने के दौरान पीठ पर पड़ने वाले अतिरिक्त भार का है। उनकी पीठ इतने अधिक समय तक इस एक्शन से पड़ने वाले लोड को झेल नहीं पाएगी।

बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 साल पहले टेस्ट डेब्यू किया था

बुमराह ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट से डेब्यू किया था। तब 3 टेस्ट की उस सीरीज में उन्होंने 25.21 की औसत से 14 विकेट लिए थे। उसी साल के आखिर में जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में हराया था। तब बुमराह टीम की जीत के हीरो रहे थे।

उन्होंने 4 टेस्ट में 17 की औसत से 21 विकेट लिए थे। हालांकि, इसके बाद वे स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टीम से बाहर हो गए थे। बुमराह ने अब तक 14 टेस्ट में 20.33 की औसत से 68 विकेट लिए हैं। इस गेंदबाज ने 64 वनडे में 104 विकेट हासिल किए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जसप्रीत बुमराह ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। तब 3 टेस्ट की सीरीज में उन्होंने 14 विकेट लिए थे। -फाइल

No comments:

Post a Comment