Saturday, August 8, 2020

धोनी का 'चैलेंज' तोड़ सकते हैं ये 'स्प्रिंटर' क्रिकेटर August 08, 2020 at 06:07PM

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाले खिलाड़ी माने जाते हैं। अपनी कप्तानी में भारत को 2007 में टी20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले धोनी 22 यार्ड की पिच पर महान 'स्प्रिंटर' भी कहे जाते हैं।

'मिस्टर फिनिशर' से मशहूर दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी 39 साल की उम्र में भी काफी फिट हैं। उन्हें 22 यार्ड की पिच पर महान 'स्प्रिंटर' भी कहा जाता है। इसके अलावा वह विकेटकीपिंग में भी कमाल हैं और कई बार उनकी तेजी से विकेट लेने वाले वीडियो वायरल होते हैं। उनकी फुर्ती के तो लोग कायल हैं।

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की गिनती देश ही नहीं बल्कि विदेशी क्रिकेटरों में की जाती है, जिनकी विकेटों के बीच दौड़ काफी तेज है। फिटनेस पर काफी ध्यान देने वाले विराट किसी अच्छे ऐथलीट को हराने का दम रखते हैं। कई बार कैच लेने के दौरान भी उनका अंदाज नजर आता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की फुर्ती भी कमाल है। वह फास्ट बोलिंग ऑलराउंडर हैं जो कम ही देखने को मिलते हैं। वह बल्ले से तो आतिशी पारी खेलते ही हैं, साथ ही गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हैं। उनकी फुर्ती गजब की है। करीब 3 साल पहले उनके और धोनी के बीच जब 100 मीटर रेस हुई थी, तो कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">A quick 100 metre dash between <a href="https://twitter.com/msdhoni?ref_src=twsrc%5Etfw">@msdhoni</a> and <a href="https://twitter.com/hardikpandya7?ref_src=twsrc%5Etfw">@hardikpandya7</a>. Any guesses on who won it in the end? <a href="https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#TeamIndia</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/INDvSL?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#INDvSL</a> <a href="https://t.co/HpboL6VFa6">pic.twitter.com/HpboL6VFa6</a></p>&mdash; BCCI (@BCCI) <a href="https://twitter.com/BCCI/status/940813082779111424?ref_src=twsrc%5Etfw">December 13, 2017</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा भले ही विकेटों के बीच दौड़ने के दौरान कम ही नजर आते हों, लेकिन फील्डिंग में उनका कमाल हमेशा दिखता है। इसके अलावा शतक या कई बार फिफ्टी लगाने के बाद उनका बल्ले को तलवार की तरह घुमाना भी उनके फैंस को काफी पसंद आता है।

टीम इंडिया के स्टार ओपनर शिखर धवन भी काफी फिट हैं और विकेटों के बीच रनिंग के दौरान उनकी फिटनेस नजर भी आती है। भारत के लिए अब तक 34 टेस्ट, 136 वनडे और 61 टी20 इंटरनैशनल मैच खेल चुके धवन का स्ट्राइक रेट भी कमाल का है। टेस्ट में उनका स्ट्राइक रेट 66.94 का है जबकि वनडे में 94.01 और टी20 इंटरनैशनल में 128 से भी ज्यादा का है।

No comments:

Post a Comment