Saturday, August 8, 2020

मेलबर्न में कोरोना के बढ़ते केस के कारण सिडनी में 26 दिसंबर से हो सकता है बॉक्सिंग-डे टेस्ट, ऐसा हुआ तो इस मैदान पर सीरीज के लगातार 2 टेस्ट खेले जाएंगे August 07, 2020 at 10:19PM

मेलबर्न में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस साल 26 दिसंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला बॉक्सिंग डे टेस्ट सिडनी में खेला जा सकता है। ऐसा हुआ, तो इस मैदान पर सीरीज के लगातार दो टेस्ट खेले जाएंगे। दोनों देशों के बीच इस साल 3 दिसंबर से 4 टेस्ट की सीरीज खेली जानी चाहिए।

सीरीज के शेड्यूल के मुताबिक, दोनों देशों के बीच तीसरा टेस्ट मेलबर्न में 26-30 दिसंबर तक होना है, जबकि चौथा सिडनी में 3-7 जनवरी तक होगा। सिडनी ने बॉक्सिंग-डे टेस्ट की मेजबानी की पेशकश की है। क्रिसमस के अगले दिन 26 दिसंबर को होने वाले मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। जबकि साल का पहला मैच न्यू ईयर टेस्ट कहलाता है।

बॉक्सिंग-डे टेस्ट की मेजबानी मिली तो खुशी होगी: शेफर्ड

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ट्रस्ट चेयरमैन टोनी शेफर्ड ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से कहा कि हम बॉक्सिंग-डे टेस्ट की मेजबानी करके काफी खुश होंगे। क्योंकि यह बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट है। यह सिडनी शहर और यहां के लोगों के लिए भी अच्छा होगा। अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) इसके लिए तैयार होता है, तो हम इस मैच को होस्ट करने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं।

शेफर्ड ने कहा कि सिडनी में काफी बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। ऐसे में अपनी टीम को खेलते देखना उन्हें भी अच्छा लगेगा, वो भी लगातार दो मैच में। यह उनके लिए सुनहरा मौका होगा।

न्यू साउथ वेल्स ने भी सिडनी की मेजबानी का समर्थन किया

सिडनी का दावा इसलिए भी मजबूत है, क्योंकि न्यू साउथ वेल्स स्टेट के डिप्टी प्रीमियर जॉन बारिलारो ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया प्रांत के ऑफिशियल्स को चिठ्ठी लिखकर बॉक्सिंग-डे टेस्ट की मेजबानी सिडनी को देने के लिए कही है। दरअसल, मेलबर्न विक्टोरिया की राजधानी है। इधर, सीए जल्द ही इस मसले पर मीटिंग करेगा और इसमें बॉक्सिंग-डे टेस्ट मेलबर्न की बजाय किसी दूसरे शहर में शिफ्ट करने पर फैसला हो सकता है।

एडिलेड और पर्थ को भी बॉक्सिंग-डे टेस्ट की मेजबानी मिल सकती है

ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड सिडनी के अलावा एडिलेड और पर्थ में भी बॉक्सिंग-डे टेस्ट कराने की संभावनाएं टटोल सकती है। इन दोनों शहरों में कोरोना के एक्टिव केस कम हैं। वहीं, दोनों स्टेडियम के पास ही अच्छे होटल्स हैं। जहां टीमें ठहर सकती हैं और उन्हें बहुत ज्यादा ट्रैवल भी नहीं करना पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप अब 2022 में होगा

कोरोना के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आर्थिक स्थिति पहले से ही खराब है। उसके लिए टीम इंडिया का दौरा अहम है। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड को पहले ही टी-20 वर्ल्ड कप टलने के कारण काफी नुकसान हुआ है। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप होना था। अब यह टूर्नामेंट 2022 में यहां होगा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 दिसंबर से 4 टेस्ट की सीरीज

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल दिसंबर में 4 टेस्ट की सीरीज खेली जानी है। पहला टेस्ट 3-7 दिसंबर तक ब्रिसबेन, दूसरा 11-15 दिसंबर तक एडिलेड, तीसरा 26-30 दिसंबर मेलबर्न और चौथा 3-7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाएगा। भारतीय टीम विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी। टीम इंडिया ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ 22 नवंबर 2019 को कोलकाता में खेला था। इस मैच में भारत ने पारी और 46 रन से जीता था।

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 हराया था

पिछली बार 2018 के आखिर में भी दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से हराया था। टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछली बार 2018 के आखिर में भी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से हराया था। -फाइल

No comments:

Post a Comment