Saturday, July 18, 2020

फ्रेंचाइजियों ने अभी से तैयारी शुरू की; यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन और वहां रहने के लिए होटल ढूंढे जा रहे; विदेशी खिलाड़ी सीधे वहां पहुंच सकते हैं July 18, 2020 at 12:43AM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अभी भी ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर आईसीसी के आधिकारिक फैसले का इंतजार कर रहा है। इसी वजह से उसने आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया है, लेकिन फ्रेंचाइजियों ने अभी से ये मान लिया है कि इस साल लीग यूएई में होगी और उन्होंने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन के अलावा वहां रहने के लिए होटल ढूंढे जा रहे हैं।एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हमने अभी से ही ट्रैवलिंग, होटल और लॉजिस्टिक्स से जुड़े दूसरे काम शुरू कर दिए हैं। हमने टीम के लिए अबू धाबी में एक होटल भी देख लिया है। साथ ही टीम लीग के लिए कैसे तैयारी करेगी, इसकी प्लानिंग भी शुरू कर दी है।

एक फ्रेंचाइजी ने टीम के लिए अबू धाबी में होटल तय किया

फ्रेंचाइजी ऑफिशियल ने आगे बताया कि ऐसे हालात में आपको स्मार्ट होने के साथ ही पहले प्लानिंग करना जरूरी है। हमें जरूरी जानकारी दी गई है, हम उसी मुताबिक प्लानिंग कर रहे हैं। हमने अबू धाबी में ठहरने के लिए होटल लगभग तय़ कर लिया है और टीम कैसे यूएई पहुंचेगी और वहां कितने दिन क्वारैंटाइन रहना होगा। इन सभी जरूरी बातों को ध्यान में रखकर प्लान बन रहा है।

यूएई सरकार की कोरोना गाइडलाइन के बारे में जानकारी जुटा रहीं टीमें
आईपीएल की एक पूर्व चैंपियन टीम के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि खिलाड़ियों को क्वारैंटाइन में रहना होगा। इसलिए यूएई सरकार की कोरोना गाइडलाइन के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। हम यह संभावना भी तलाश रहे हैं कि भारत में आइसोलेशन पीरियड पूरा करने के बाद भी टीम यूएई जाए।

कुछ फ्रेंचाइजी क्वारैंटाइन पीरियड भारत में पूरा करना चाहती हैं

इसके लिए सभी खिलाड़ियों को लीग से काफी पहले भारत बुलाने पर विचार हो रहा है। यहां खिलाड़ियों को बायो सिक्योर माहौल में रखा जाएगा और फिर इनका टेस्ट कराया जाएगा और इसके बाद टीम यूएई जाएगी।

ऐसा करने के पीछे यही वजह है कि सभी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ फिलहाल अपने-अपने घरों में हैं। ऐसे में अगर कोई भी सदस्य एसिम्टोमैटिक रहता तो दूसरों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ हफ्तों तक भारत में ही आइसोलेशन में रहना ज्यादा ठीक है।

चार्टर्ड प्लेन से यात्रा बेहतर विकल्प
एक अन्य टीम के अधिकारी ने कहा कि चार्टर्ड प्लेन से ट्रैवल करना अच्छा विकल्प होगा। हमें देखना होगा कि अगस्त- सितंबर तक सामन्य हवाई यात्रा शुरू हो पाती है या नहीं। वहीं, हवाई यात्रा कितनी सेफ होगी। एक टीम में 35से 40 खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि अधिकांश टीमें चार्टर्ड प्लेन पर किराए पर लेने की कोशिश करेंगी, क्योंकि यह सामान्य हवाई यात्रा से ज्यादा सेफ होगा।

फर्स्ट क्लास यात्रा पर कर रही है विचार
एक अन्य टीम के अधिकारी ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा शुरू होती है, तो हम फर्स्ट क्लास में यात्रा पर विचार कर रहे हैं। हम सीधे यूएई जाने वाली फ्लाइट को प्राथमिकता देंगे। वहीं, मुझे लगता है कि ज्यादातर टीमों के लिए 8-10 चार्टर्ड प्लेन किराए पर लेना संभव नहीं होगा। क्योंकि इस पर बहुत ज्यादा खर्च आएगा।

विदेशी खिलाड़ी सीधे यूएई पहुंच सकते हैं
आईपीएल में खेलने वाले विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सभी फ्रेंचाइजियों की राय एक जैसी ही है। सभी टीमें यही चाहती हैं कि विदेशी खिलाड़ी भारत में आने की बजाए सीधे यूएई में ही टीम से जुड़ें। ऐसे में उन्हें सिर्फ यूएई की कोरोना गाइडलाइन का ही पालन करना होगा और खिलाड़ी सिर्फ एक बार ही क्वारैंटाइन होंगे। किसी विदेशी खिलाड़ी का पहले भारत आना और यहां 14 दिन क्वारैंटाइन में बिताने के बाद दोबारा यूएई में इसी प्रोटोकॉल का पालन करना किसी भी सूरत में सही नहीं होगा।

यूएई में क्यों होगा आईपीएल?
य़ूएई आईपीएल की मेजबानी की रेस में इसलिए सबसे आगे है, क्योंकि यहां 2014 में भी आईपीएल के मुकाबले खेले जा चुके हैं। यहां सितंबर-नवंबर के विंडो में अगर लीग होती है, तो क्वारैंटाइन पीरियड भी कम दिन का होगा। इसके अलावा यूएई ट्रैवल हब माना जाता है। यह पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। मेडिकल फैसिलिटी के अलावा पहले 6 साल पहले आईपीएल की मेजबानी का अनुभव भी यूएई के पक्ष में नजर आ रहा है।

दुबई आईपीएल की मेजबानी के लिए तैयार
दुबई सिटी के क्रिकेट एंड टूर्नामेंट्स प्रमुख सलमान हनीफ ने हाल ही में गल्फ न्यूज से कहा था कि आईपीएल के लिए दुबई स्पोर्ट्स सिटी पूरी तरह तैयार है। इस सिटी में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम और आईसीसी एकेडमी है। अगर कम समय में भी ज्यादा मैचों को कराया जाता है, तो स्टेडियम में 9 विकेट बहुत अच्छी स्थिति में हैं। हम विकेटों को तरोताजा रखने के लिए दूसरे मैचों को यहां नहीं होने देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इससे पहले दो बार भारत से बाहर आईपीएल हो चुका है। 2009 में लोकसभा चुनाव के कारण लीग दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। 2014 में भी आईपीएल के कुछ मैच यूएई में खेले गए थे। -फाइल

No comments:

Post a Comment