Saturday, July 18, 2020

सीईओ राहुल जौहरी के बाद अब जनरल मैनेजर सबा करीम का इस्तीफा भी तय, बीसीसीआई दोनों पदों पर नई नियुक्ति करेगा July 18, 2020 at 06:05PM

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में कोरोना के बीच बदलाव का दौर शुरू हो गया है। हाल ही में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) ने पद से इस्तीफा दिया था। इसके एक हफ्ते के अंदर ही खबर आई है कि बोर्ड के जनरल मैनेजर सबा करीम की भी छुट्टी होना तय है। उनके इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा भी जल्द की जाएगी।

बीसीसीआई अब जल्द ही सीईओ और जीएम पद पर नई नियुक्ति करेगा। सबा करीम दिसंबर 2017 से बोर्ड में काम कर रहे हैं। जबकि राहुल जौहरी 2016 में बीसीसीआई के पहले सीईओ बने थे। उनका कार्यकाल फरवरी 2021 में पूरा हो रहा था।

सबा ने 34 वनडे और एक टेस्ट खेला
पूर्व बल्लेबाज सबा करीम ने भारतीय टीम के लिए 34 वनडे में 15.73 की औसत से 362 रन बनाए हैं। उन्होंने अकेला टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ 10 नवंबर 2000 को खेला था। इस मैच की एक पारी में सबा को मौका मिला और उन्होंने 15 रन बनाए थे।

विवादों में रहा राहुल कार्यकाल
बीसीसीआई के सीईओ के तौर पर राहुल का कार्यकाल विवादों में घिरा रहा था। उन पर एक साल पहले महिला ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। उस वक्त पूरी दुनिया में मीटू कैम्पन चल रहा था। उन पर लगे आरोपों की जांच के लिए कमेटी बनाई गई थी। हालांकि, जांच कमेटी ने जौहरी को क्लीन चिट दी थी।

जौहरी पर ई-मेल लीक करने का शक
जौहरी का इस्तीफा मंजूर होने के पीछे मीडिया को लीक किए गए दो ई-मेल हैं। इसमें एक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हेड एर्ल एडिंग्स का टी-20 वर्ल्ड कप से जुड़ा, तो दूसरा कैग प्रतिनिधि अल्का रेहानी का है। 2016 में बोर्ड के पहले सीईओ बनने वाले जौहरी ने पिछले साल सौरव गांगुली के बोर्ड की कमान संभालने के बाद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, तब उन्हें अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने तक पद पर बने रहने के लिए कहा गया था।

अध्यक्ष गांगुली का कार्यकाल इसी महीने खत्म होगा
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का इसी महीने में कार्यकाल खत्म हो रहा है। जबकि सचिव जय शाह का पिछले महीने ही कार्यकाल खत्म हो चुका है। नियम के मुताबिक, उन्हें तीन साल के अनिवार्य ब्रेक (कूलिंग ऑफ पीरियड) पर जाना होगा। हालांकि, बीसीसीआई ने उनका कार्यकाल बढ़ाने और नियम में संशोधन की अनुमति के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीसीसीआई के जनरल मैनेजर सबा करीम की भी छुट्टी होना तय है। उनके इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा भी जल्द की जाएगी। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment