Saturday, July 18, 2020

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस प्लेयर ने कहा- मैं दूसरों में नहीं, बल्कि खुद में सुधार करना पसंद करता हूं, हमें वर्तमान में जीना और खुश रहना चाहिए July 18, 2020 at 06:55PM

कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने लोगों से खुश रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे इंसान ही हैं और उनसे भी कई गलतियां होती हैं। यही कारण है कि वे दूसरों में नहीं, बल्कि खुद में सुधार करना पसंद करते हैं। जोकोविच ने कहा कि हमें वर्तमान में जाना चाहिए और खुश रहना चाहिए।

जोकोविच ने पिछले महीने एग्जीबिशन एड्रिया टूर चैरिटी टेनिस टूर्नामेंट कराया था। इसी दौरान उन्होंने एक नाइट क्लब में पार्टी भी की। इसके बाद जोकोविच, उनकी पत्नी और तीन अन्य खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। हालांकि, जुलाई के पहले हफ्ते में सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

हर व्यक्ति अपने आप में ओरिजनल होता है
जोकोविच अपने आप में इतने बड़े कैसे बने, इस सवाल पर उन्होंने एक मीडिया ग्रुप से कहा, ‘‘हर एक व्यक्ति अपने आप में ओरिजनल होता है। किसी को दूसरे की कॉपी नहीं करना चाहिए। हां, आप खुद को बेस्ट बनाने के लिए महान और सफल व्यक्ति को कॉपी कर सकते हैं। हर व्यक्ति को ऐसा करने का अधिकार भी है, ताकि वह अपने आप को पहचान सके और सफलता हासिल कर सके।’’

अध्यात्म शांति तलाशने का बेहतरीन जरिया
जोकोविच पिछले हफ्ते ही परिवार के साथ बोस्निया घुमने पहुंचे थे। वे अध्यात्म को भी बहुत मानते हैं। जोकोविच ने कहा, ‘‘अध्यात्म खुद में शांति तलाशने का सबसे बेहतरीन जरिया है। मैं मानता हूं कि व्यक्ति जन्म से अध्यात्मिक होता है और भगवान से जुड़ा रहता है।’’

अगले 5 साल में खुद को बहुत खुश देखना चाहता हूं
अगले 5 साल में जोकोविच अपने को कहां देखते हैं, इस सवाल पर वर्ल्ड नंबर-1 प्लेयर ने कहा, ‘‘मैं बिल्कुल नहीं जानता। मेरे कुछ लक्ष्य जरूर हैं, लेकिन मैं उनके बारे में ज्यादा नहीं सोचता हूं। मैं सिर्फ वर्तमान में जीना पसंद करता हूं और भूत-भविष्य के बारे में बिल्कुल नहीं सोचता। मैं हमेशा मेहनत करना पसंद करता हूं। अगले पांच सालों में मैं बहुत खुश और सफल महसूस करना चाहता हूं।’’

जोकोविच भी रोजर फेडरर (बीच में) और राफेल नडाल (दाएं) से इंस्पायर रहते हैं।

जोकोविच भी रोजर फेडरर और राफेल नडाल से इंस्पायर रहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक टेनिस चैनल से कहा था, ‘‘रोजर और राफेल ने जो किया, वह इतिहास है। दोनों लोग लेजेंड हैं। वे मुझे हमेशा इंस्पायर करते हैं। मैं यह बात लाखों बार कह चुका हूं और आगे भी कहता रहूंगा। मैं आज जिस तरह का खिलाड़ी हूं, उन्हीं दोनों की वजह से बना हूं। वे दोनों मुझे हमेशा बेहतर से बेहतर बनने के लिए मोटिवेट करते हैं।’’

टूर्नामेंट कराने में बहुत जल्दी की
आलोचनाओं के बाद जोकोविच ने चैरिटी टूर्नामेंट कराने को लेकर माफी भी मांगी थी। उन्होंने कहा था, ‘‘मैं माफी मांगता हूं कि यह सब हमारे टूर्नामेंट के कारण हुआ। हम मानते थे कि टूर्नामेंट सभी हेल्थ प्रोटोकाल और गाइडलाइंस के साथ खेला जा रहा है, तो कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन हम गलत थे। यह बहुत जल्दी हो गया था।’’

जोकोविच ने 17 ग्रैंड स्लैम जीते
जोकोविच ने इसी साल के शुरुआत में रिकॉर्ड 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया था। सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले मेंजोकोविच 17 खिताब के साथ तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विंबलडन, 1 फ्रेंच ओपन और 3 यूएस ओपन जीता है। वर्ल्ड में रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। 19 खिताब के साथ राफेल नडार दूसरे नंबर पर हैं।

यूएस और फ्रेंच ओपन में खेलेंगे जोकोविच
जोकोविच ने इस साल के आखिर में होने वाले यूएस और फ्रेंच ओपन में खेलने की इच्छा जताई थी। उन्होंने कहा था कि यूएस ओपन होने की खबर सुनकर खुशी हुई है। यूएस ओपन बगैर दर्शकों के 24 अगस्त से 13 सितंबर के बीच खेला जाएगा। इसको न्यूयॉर्क गवर्नर की मंजूरी मिल गई है। इसके बाद 27 सितंबर से 11 अक्टूबर तक पेरिस में फ्रेंच ओपन होना है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जोकोविच ने इसी साल के शुरुआत में रिकॉर्ड 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। उन्होंने फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराया था।

No comments:

Post a Comment