Tuesday, May 19, 2020

देखें: विराट को प्रपोज कर यूं चर्चा में आई थीं सारा May 19, 2020 at 07:54PM

बेखौफ बैटिंग, बिंदास लाइफ, तेज तर्रार विकेटकीपर और मनमौजी... हम यहां बात कर रहे हैं इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर सारा टेलर (Sarah Taylor) की। 20 मई (1989) यानी आज 31वां जन्मदिन मना रही सारा करियर में टॉप पर थीं तो अचानक ही संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया। वजह थी तनाव। विराट (Virat Kohli) को प्रपोज कर चुकी हैं इससे उनकी बिंदास लाइफ का अंदाजा लगा सकते हैं।

सारा भारत में तब पहली बार चर्चा में आई जब उन्होंने 2014 में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को प्रपोज कर दिया था। इसके 5 वर्ष बाद दोनों की मुलाकात भी हुई थी।

सारा टेलर की उन तस्वरों ने तहलका मचा दिया था, जिसे उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए खिंचवाए थे।

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की बेहतरीन खिलाड़ी और विकेटकीपर सारा टेलर ने नया कीर्तिमान स्थापित किया। सारा ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के ए-ग्रेड क्रिकेट मैच में खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। सारा ने 2015 में दो दिवसीय ए ग्रेड मैच खेला और ऐसा करने वाली वह विश्व की पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनी। सारा ऑस्ट्रेलिया में पोर्ट ऐडलेड के खिलाफ नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट की तरफ से मैदान में उतरीं।

टेलर ने सितंबर 2019 में तनाव को वजह बताते हुए संन्यास ले लिया। उन्होंने कहा था, ‘मेरा 2006 में सपना सच हुआ और मैंने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ जो हासिल किया, उस पर मुझे गर्व है। यह मेरे और मेरे स्वास्थ्य के लिहाज से संन्यास लेने का सही समय है लेकिन मैंने इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए हर पल का आनंद लिया। मेरा समर्थन करने के लिए सभी का आभार।’

अपने करियर में सारा टेलर ने 6533 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए और वह इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं। सभी तीनों प्रारूप में उन्होंने विकेटकीपर के रूप में 232 शिकार किए जो कि रेकॉर्ड है। 126 वनडे में 4056 रन, 90 टी-20 में 2177 रन और 10 टेस्ट में 300 रन उनके नाम हैं।

No comments:

Post a Comment