Saturday, May 2, 2020

पंत ने धोनी को बताया मेंटर, कहा- उन्होंने हमेशा मदद की, लेकिन इस बात का ध्यान रखा कि मैं पूरी तरह उन पर निर्भर न रहूं May 01, 2020 at 11:14PM

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी उनके मेंटर हैं। धोनी मैदान के भीतर और बाहर दोनों जगह उनका मार्गदर्शन करते हैं। पंत के मुताबिक, मैं किसी भी परेशानी से निपटने के लिए उनकी मदद मांग सकता हूं। लेकिन वे सिर्फ रास्ता बताते हैं, ताकि मैं खुद अपनी समस्या से बाहर निकलूं और पूरी तरह उन पर निर्भर न रहूं।

पंत का कहना है कि धोनी के ऐसा करने से मेरा आत्मविश्वास और मजबूत हुआ है।इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल की अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान यह बात कही।

इस लाइव चैट के दौरान पंत ने कहा किधोनी उनके चेहते बैटिंग पार्टनर में से एक हैं। बल्लेबाजी के दौरान जब वे दूसरे छोर पर मौजूद रहते हैं तो मुझे अलगसी ताकत महसूस होती है। उनके दिमाग में हमेशा सामने वाले के लिए योजना रहती है। पंत ने कहा कि धोनी और एडम गिलक्रिस्ट उनके आदर्श खिलाड़ी हैं। हालांकि, उनका मानना है कि अपने आदर्श खिलाड़ी से सीखना
चाहिए, लेकिन उसकी कॉपी करने से बचना चाहिए।

टेस्ट क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद: पंत
इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलना पसंद है। क्योंकि इस फॉर्मेट में आपको पांच दिनों तक असल चुनौती मिलती है।टेस्ट क्रिकेट में आप खुद को परखते हैं। इसफॉर्मेट में सफल होने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

दिल्ली के मोतीबाग गुरुद्वारा में बिताई कई रातें
पंत ने लाइव चैट के दौरान अपने शुरूआती दिनों के संघर्ष को याद करते हुए बताया कि मैं उत्तराखंड में रहता था। तब राज्य की अपनी कोई क्रिकेट टीम नहीं थी। ऐसे में प्रैक्टिस के लिए मुझे उत्तराखंड से दिल्ली आना पड़ता था। इसके लिए रात 2 बजे ही बस पकड़नी पड़ती थी। उस समय सड़क के रास्ते दिल्ली पहुंचने में 6 घंटे लगते थे।

पंत ने बताया कि कई बार तो मां के साथ रात में दिल्ली के मोतीबाग गुरूद्वारे में ही रूकता था। मां गुरूद्वारे के रोजमर्रा के काम में मदद करती थी। उसे यकीन था कि गुरुघर में की गई सेवा आशीर्वाद के रूप में मेरे काम आएगी।

पंत ने आईपीएल मेें 1700 से ज्यादा रन बनाए

पंत ने आईपीएल के 54 मैच में 1736 रन बनाए हैं। अभी फिलहाल इंडिया टीम से बाहर चल रहे हैं। उनकी जगह के एल. राहुल को ही बल्लेबाजी के साथ ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऋषभ पंत ने कहा- टेस्ट क्रिकेट ही असली चुनौती। इसमें आपको खुद को परखने का मौका मिलता है। (फाइल)

No comments:

Post a Comment