Sunday, March 22, 2020

71 साल के डीडी साहू ने 54 साल पहले कबड्‌डी क्लब खोला, महिला खिलाड़ियों को घर पर रखकर ट्रेनिंग दे रहे हैं March 22, 2020 at 08:23PM

रायपुर (शेखर झा). 71 साल के डीडी साहू को कबड्‌डी से बेहद लगाव है। इस कारण 1966 में क्लब खोला। रिटायर्ड शिक्षक ने अब तक 100 से अधिक खिलाड़ी तैयार किए हैं। पिछले साल छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से साई ने कबड्‌डी का सेंटर गुजरात के गांधी नगर में शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद डीडी साहू ने सेंटर की 9 महिला खिलाड़ियों को जुलाई 2019 से घर में रहकर ट्रेनिंग देनी शुरू की। इन लड़कियों ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के अंडर-21 कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता। अभी छाया चंद्रवंशी सीनियर इंडिया कैंप जबकि सरस्वती निर्मलकर जूनियर इंडिया कैंप में हैं।

डीडी साहू ने बताया कि बचपन से खेल का शौक था। क्लब खोलने के बाद गांव के युवाओं को इससे जोड़ने लगे। 1972 में शिक्षा विभाग में नौकरी मिल गई। इसके बाद काम पर फोकस किया। इस बीच राजनांदगांव में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) का ट्रेनिंग सेंटर शुरू हुआ। इसमें कबड्‌डी को भी शामिल किया गया। प्रदेश के कई खिलाड़ियों ने ट्रेनिंग ली। पिछले साल कबड्‌डी को शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद सेंटर में रहने वाले बच्चे बाहर हो गए। इसके बाद साहू ने सेंटर की महिला खिलाड़ियाें को घर पर रखने का निर्णय लिया।

  • परिवार में कबड्‌डी के 7 नेशनल खिलाड़ी, एक अंपायर
  • रिटायर्ड शिक्षक डीडी साहू और उनके तीन भाई नेशनल खेल चुके हैं
  • तीन भतीजे भी नेशनल टूर्नामेंट में उतर चुके हैं

सेंटर की इन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दे रहे
1. छाया, राजनांदगांव
2. सरस्वती, बालोद
3. संगीता, राजनांदगांव
4. कांता, राजनांदगांव
5. पूनम, राजनांदगांव
6. मैनो, दंतेवाड़ा
7. दिव्या, राजनांदगांव
8. संतोषी, राजनांदगांव
9. सुमन, भिलाई



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डीडी साहू खेलो इंडिया की मेडलिस्ट खिलाड़ियों के साथ।

No comments:

Post a Comment