Thursday, March 5, 2020

इंग्लैंड वनडे वर्ल्ड कप जीता, तो उसकी महिला टीम टी-20 के सबसे बड़े टूर्नामेंट से बिना खेले ही बाहर March 05, 2020 at 02:13AM

खेल डेस्क. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एक नियम के पेंच में उलझकर इंग्लैंड की महिला टीम टी-20 वर्ल्ड कपसे बाहर हो गई। सेमीफाइनल में बुधवार को उसका सिडनी में भारत से मुकाबला था। लेकिन बारिश के कारण टॉस ही नहीं हो सका और मैच रद्द कर दिया गया। आईसीसी ने सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे नहीं रखा था। ऐसी सूरत में भारत अपने ग्रुप में टॉपपर होने की वजह से फाइनल में पहुंच गया। जबकि इंग्लैंड टीम ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर रहने के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गई। पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप मेंइंग्लैंड की पुरुष टीम आईसीसी के बाउंड्री काउंट नियम के कारण चैम्पियन बनी थी। फाइनल और सुपर ओवर टाई होने के बाद इंग्लैंड को इस नियम के तहत विजेता घोषित किया गया था।हालांकि, इसकी काफी आलोचना हुई, जिसके बाद आईसीसी नेइस नियम को बदल दिया। अब सेमीफाइनल और फाइनल में नतीजा निकलने तक सुपर ओवर जारी रहेगा।

इंग्लैंड के महिला टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने के बादबाउंड्री काउंट की तरह ही रिजर्व डे के नियममें भी बदलाव की मांग उठने लगी है। सेमीफाइनल से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी बारिश की आशंका को देखते हुए आईसीसी से रिजर्व-डे रखने की मांग की थी। लेकिन टूर्नामेंट लंबा खिंचने का हवाला देकर उसने ऐसा करने से इंनकार कर दिया था। इसका खामियाजा इंग्लैंड को उठाना पड़ा।

भारत-इंग्लैंड की कप्तान ने नियम में बदलाव की मांग की
इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट भी बारिश के कारण सेमीफाइनल रद्द होने से मायूस दिखीं। उन्होंने भी आईसीसी से नियम बदलने की मांग की है। हीथर ने कहा किहर टीम टूर्नामेंट से जुड़े नियमों से बंधी है। भविष्य में किसी और टीम को इस वजह से वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट से बाहर न होना पड़े। इसलिए आईसीसी को नियमों में बदलाव करना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि इस पर गंभीरता से विचार होगा। वहीं, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर पहली बार फाइनल में पहुंचने से तो खुश हैं,लेकिन उन्हें भी मैच नहीं होने का मलाल है। कौर ने कहा कि अच्छा होगा कि भविष्य में नॉक आउट मैच के लिए रिजर्व-डे रखा जाए।

क्यासेमीफाइनल रद्द घोषित करने के लिए और इंतजार करना था ?

मैच रद्द करने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं किया जा सकता था।क्योंकि इसी मैदान पर ही ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के बीचदूसरा सेमीफाइनल होना था। ऐसे में अगर पहले सेमीफाइनल को रद्द करने में देरी होती तो दूसरे मैच के ब्रॉडकास्ट और बाकी इंतजाम करने में परेशानी आती। इसके अलावा, आईसीसी का टी-20 टूर्नामेंट से जुड़ा नियम भी आड़े आता। इस नियम के मुताबिक,मैच पूरा होने के लिए न्यूनतम 20 ओवर का खेल होना जरूरी है। इसका मतलब दोनों टीमों को 10 ओवर खेलने के लिए पर्याप्त समय देना होता। अगर ऐसा होता तो दूसरे सेमीफाइनल पर इसका असर पड़ता।

आईसीसी पर रिजर्व डे के नियम में बदलाव का दबाव
महिला और पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप में रिजर्व डे के नियम एक जैसे हैं। टूर्नामेंट को छोटा रखने के लिए दोनों में ही सिर्फ फाइनल के लिए इसका प्रावधान है।लेकिन इस विवाद के बाद आईसीसी पर पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप में इसनियम को बदलने का दबाव होगा। क्योंकि पिछले साल इंग्लैंड के बाउंड्री काउंट नियम से वर्ल्ड कप जीतने के बाद हुई आलोचना ने आईसीसी को यह नियम बदलने पर मजबूर किया था। हालांकि, इस बारपुरुषों के टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों सेमीफाइनल अलग-अलग दिन होंगे। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंटका पहला सेमीफाइनल 11 नवंबर (सिडनी) और दूसरा नवंबर 12 (एडिलेड) को होगा। 15 नवंबर को मेलबर्न में फाइनल होगा। ऐसे में बारिश या किसी और वजह से अगर सेमीफाइनल रद्द करने की नौबत आती है तो आईसीसी के पास इन मुकाबलों को कराने के लिए अतिरिक्त वक्त होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India Vs England Women | ICC T20 World Cup Rain Rules Policy 2020 Over IND W VS ENG W T20I World Cup Semi final
इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट (दाएं) साथी खिलाड़ी के साथ।

No comments:

Post a Comment