Monday, February 10, 2020

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में इस्तेमाल होगी फ्रंट फुट नो-बॉल टेक्नोलॉजी, आईसीसी टूर्नामेंट में ऐसा पहली बार February 10, 2020 at 08:55PM

खेल डेस्क. इस साल होने वाले महिला टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार फ्रंट फुट नो-बॉल टेक्नोलॉजी को लागू किया जाएगा। यह जानकारी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को दी। आईसीसी टूर्नामेंट में ऐसा पहली बार होगा। इस टेक्नोलॉजी के तहत थर्ड अंपायर हर एक गेंद के दौरान बॉलर के पैर पर पैनी नजर रखेगा। यदि नोबॉल होती है, तो वह मैदानी अंपायर से बात करेगा।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा- जब यह तकनीक लागू होती है, उस स्थिति में मैदानी अंपायर को फ्रंट फुट नोबॉल देने के लिए थर्ड अंपायर से बात करनी होती है। अन्य दूसरे प्रकार की नोबॉल का फैसला अंपायर खुदसे ले सकते हैं।

अब तक 12 मैचों में यह तकनीक इस्तेमाल हुई
सबसे पहले इस टेक्नोलॉजी को ट्रायल के तौर पर 2016 में पाकिस्तान-इंग्लैंड वनडे सीरीज में लागू किया गया था। पिछली बार भारत और वेस्टइंडीज सीरीज में इस तकनीक का इस्तेमाल हुआ था। हर बार ट्रायल सफल रहा। अब तक यह टेक्नोलॉजी 12 से ज्यादा मैचों में इस्तेमाल की गई। इस दौरान कुल 4717 गेंदों में से 13 नोबॉल (0.28 प्रतिशत) निकलीं। हर बार थर्ड अंपायर का फैसला सही रहा।

आईसीसी के जनरल मैनेजर ने कहा, ‘‘क्रिकेट अभी बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड पर है। इस समय यह टेक्नोलॉजी को लागू करना बिल्कुल सही रहेगा। मुझे विश्वास है कि यह तकनीक महिला टी-20 वर्ल्ड कप में नोबॉल को लेकर होने वाली छोटी-छोटी गलतियों को कम करेगा। नोबॉल अंपायर के लिए एक मुश्किल फैसला होता है।’’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछली बार भारत और वेस्टइंडीज सीरीज में इस तकनीक का इस्तेमाल हुआ था। -फाइल

No comments:

Post a Comment