Saturday, December 21, 2019

वेस्टइंडीज से निर्णायक मैच आज, भारत के पास लगातार चौथी बार साल की आखिरी वनडे सीरीज जीतने का मौका December 21, 2019 at 04:37PM

खेल डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया के पास लगातार चौथीबार साल की आखिरी वनडे सीरीज जीतनेका मौका है। फिलहालसीरीज 1-1 से बराबर है। भारतीय टीम ने तीन बार साल की अंतिम एकदिवसीय शृंखलाअपने घर में ही जीती हैं।भारत को पिछली बार अपने घर में अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने 5 वनडे की सीरीज में 3-2 से हराया था। वहीं, टीम इंडिया ने 2018 का अंत वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज को 3-1 से जीतकर किया था।

मौजूदा सीरीज का पहला मैच चेन्नई में खेला गया था, जिसमें वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरा वनडे विशाखापट्टनम में खेला गया। इसमें भारतीय टीम ने विंडीज को 107 रन से हराकर सीरीज बराबर कर दी। इन दोनों मैच में टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही थी, जो कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के लिए चिंता का विषय है।

तीन सालों में लगातार भारत ने वर्ष की अंतिम वनडे सीरीज जीती

किसके खिलाफ कब जीत का अंतर
वेस्टइंडीज अक्टूबर 2018 3-1
श्रीलंका दिसंबर 2017 2-1
न्यूजीलैंड अक्टूबर 2016 3-2

नवदीप सैनी डेब्यू कर सकते हैं
भुवनेश्वर कुमार के बाद तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं। चाहर की जगह नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया है। नवदीप को इस मैच में डेब्यू का मौका मिल सकता है। नवदीप ने अब तक वनडे और टेस्ट नहीं खेला है। उन्होंने पिछला टी-20 इसी साल 22 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। नवदीप ने 5 टी-20 में 6 विकेट लिए हैं।

कोहली सबसे ज्यादा वनडे में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय
विराट कोहली ने 2013 से अब तक 61 वनडे में भारतीय टीम की कप्तानी की है। इसमें भारत को 45 में जीत मिली, जबकि 13 मैच हारे हैं। 1 मुकाबला टाई और 2 बेनतीजा रहे। कोहली से आगे सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने 2007 से 2016 तक 122 वनडे में कमान संभाली। इसमें धोनी ने टीम इंडिया को 63 मैच में जीत दिलाई, जबकि 50 मैच में हार मिली। 2 मुकाबले टाई और 7 बेनतीजा रहे।

पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज
मैच के दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है। तापमान 16 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। बाराबती स्टेडियम की पिच भी विशाखापट्टनम की तरह बल्लेबाजों की मददगार होगी। यहां स्पिनर्स को भी मदद मिलेगी। इस स्टेडियम में अब तक 18 वनडे खेले गए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 7 में जीत दर्ज की। 11 मैच पहले फील्डिंग करने वाली टीम ने जीते। इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 245 और रन चेज करने वाली टीम का औसत स्कोर 226 रन है।

भारत-वेस्टइंडीज हेड टू हेड
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 132 मैच हुए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 63 मैच जीते और इतने ही मुकाबलों में उसे हार मिली है। 6 मुकाबले बेनतीजा रहे। 2019 में अब तक भारत ने कुल 27 वनडे में से 18 जीते हैं, जबकि 8 में हार मिली। वेस्टइंडीज ने इसी दौरान 27 मुकाबलों में से 10 में जीत हासिल की, जबकि 14 हारे हैं।

दोनों टीमें


भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंबरीश, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, इविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल और हेडेन वॉल्श जूनियर।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ind Vs Wi Final One Day in Cuttack (Updates) | India Vs West Indies Third and Final One Day Cricket Match at Cuttack Head to Head.

No comments:

Post a Comment