Saturday, December 21, 2019

लिवरपूल ने पहली बार क्लब वर्ल्ड कप फाइनल जीता, 6 महीने में यह उसका तीसरा खिताब December 21, 2019 at 09:33PM

खेल डेस्क. कतर के दोहा में खेले गए फुटबॉल क्लब वर्ल्ड कप के फाइनल में लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को 1-0 से हरा दिया। इसी के साथ लिवरपूल ने 6 महीने में तीसरा खिताब अपने नाम कर लिया। एकमात्र गोल रॉबर्टो फिर्मिनो ने 99वें मिनट में किया। इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब लिवरपूल ने जून में चैम्पियंस लीग और फिर अगस्त में यूइएफए सुपरकप जीता था।

लिवरपूल के डिफेंडर वरजिल वान डिक ने कहा- क्लब के लिए 2019 शानदार रहा हैं। हालांकि, हम इसी के साथ संतुष्ट होकर नहीं बैठेंगे। टीम की कुछ कमियों को दूर करने की जरूरत है। हम और ज्यादा मेहनत कर खिताब जीतने की कोशिश करेंगे।

रोमांचक फाइनल में फिर्मिंगो ने निर्णायक गोल दागा
दोहा के खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा। एक समय यह मैच ड्रॉ की ओर जा रहा था, लेकिन इंजरी टाइम में फिर्मिंगो ने गोल कर टीम को पहली बार क्लब वर्ल्ड कप खिताब जिताया। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में लिवरपूल ने मोंटेरी को 2-1 से हराया था। यह मैच भी 1-1 से ड्रॉ की ओर जा रहा था, लेकिन तब भी फिर्मिंगो ने ही 99वें मिनट में निर्णायक गोल कर टीम को फाइनल में पहुंचाया था।

लिवरपूल ने 14 साल बाद चैम्पियंस लीग खिताब जीता
चैम्पियंस लीग के फाइनल में 2 जून को लिवरपूल ने टॉटेनहैम हॉटस्पर को 2-0 से हराया था। उसने छठी बार खिताब अपने नाम किया। लिवरपूल 14 साल बाद चैम्पियन बना था। पिछली बार 2005 में इटली के क्लब मिलान को हराकर उसने खिताब अपने नाम किया था। स्पेन के शहर मैड्रिड के वांदा मेट्रोपोलितानो स्टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में लिवरपूल के लिए मोहम्मद सालाह और डिवॉक ओरिगि ने गोल किया।

यूइएफए सुपरकप फाइनल में लिवरपूल ने चेल्सी को हराया था
लिवरपूल ने 15 अगस्त को चेल्सी को हराकर यूइएफए सुपरकप जीता था। यह मैच 2-2 से ड्रॉ रहा था। इसके बाद पेनाल्टी में लिवरपूल ने 5-4 से चेल्सी को हराया। तुर्की के वोडाफोन अरेना पार्क में खेले गए फाइनल में लिवरपूल के लिए दोनों गोल सादियो माने ने 48वें और 95वें मिनट में किए थे। वहीं चेल्सी की ओर से ओलिवियर जिरौड ने 26वें और जोरगिन्हो ने पेनाल्टी से 101वें मिनट में गोल दागा था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लिवरपूल के रॉबर्टो फिर्मिंगो और गोलकीपर एलिसन बेकर (दाएं) ट्रॉफी के साथ जश्न मनाते हुए।
कतर के दोहा में खेले गए फुटबॉल क्लब वर्ल्ड कप के फाइनल में लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को 1-0 से हराया।

No comments:

Post a Comment