Saturday, December 21, 2019

आईपीएल की गिनती वर्ल्ड की बड़ी लीग में, 5वें या छठे नंबर पर होती है गिनती December 21, 2019 at 06:22PM

खेल डेस्क. आईपीएल के अगले सीजन के लिए भी नीलामी हो गई, जो काफी रोमांचक रही। कई बड़े नाम नीलामी में शामिल थे और कई टीमों ने चौंकाने वाले फैसले भी लिए। 8 फ्रेंचाइजी ने मिलकर 140 करोड़ रुपए से भी ज्यादा खर्च किए। ये राशि कुल 62 खिलाड़ियों पर खर्च की गई है। इस लिहाज से ये बड़ी बात है। इसमें अब कोई दोराय नहीं रह गई है कि आईपीएल की गिनती दुनिया की बड़ी लीग में होती है। अलग-अलग एजेंसियों के डेटा देखें तो शायद कोई इसे खेल जगत की पांचवीं सबसे बड़ी लीग कहेगा, कोई छठी तो कोई कुछ और। लेकिन ये तो तय है कि क्रिकेट की दुनिया में इससे बड़ी लीग कोई नहीं।

आईपीएल के इतनी बड़ी लीग बनने की दो बड़ी वजह हैं। पहली- लीग की मजबूत फाइनेंशियल स्थिति। आईपीएल में खिलाड़ियों पर खर्च किया जाने वाला पर्स, किसी अन्य क्रिकेट लीग की तुलना में करीब 10 गुना ज्यादा है। दूसरी वजह- आईपीएल भारत की लीग है, जहां क्रिकेट को लेकर गजब का जुनून है। लीग की देश में ही जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। ये बात इस लीग को बाकी लीग से काफी ऊपर लाकर खड़ा कर देती है।

तमाम विवादों के बावजूद आईपीएल आगे बढ़ रहा

यही वजहें हैं कि 11 साल पहले शुरू हुई ये लीग तमाम विवाद और उतार-चढ़ाव देखने के बाद भी लगातार आगे की ओर ही बढ़ती रही है। सभी फ्रेंचाइजी को हर साल लीग से प्रॉफिट शेयरिंग के तौर पर करीब 200-200 करोड़ रुपए मिल रहे हैं। इसी से लीग के बड़े ढांचे का अंदाजा लगा सकते हैं। जब फ्रेंचाइजी को इतनी बड़ी रकम मिल रही है तो इससे उन्हें खिलाड़ियों की खरीदी और तमाम अन्य चीजों में बड़ी से बड़ी रकम लगाने के लिए एक किस्म का प्रोत्साहन भी मिलता है। यही बात लीग को बड़ा बनाती है।

हर बार नीलामी में चौंकाने वाली बात सामने आती है

अब बात नीलामी की। हर बार नीलामी से कुछ चौंकाने वाली बातें निकलकर आती हैं। इस बार भी ये सिलसिला टूटा नहीं। कुछ घरेलू खिलाड़ियों के नाम उभरकर सामने आए, जो भविष्य के लिए अच्छे संकेत हैं। वहीं सबसे चौंकाने वाली बोली ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर लगी। 15.5 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड बोली लगाकर कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्हें खरीदा। इसी के साथ वे लीग के इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए। पेस और वैरायटी के साथ-साथ कमिंस खेल की बेहतरीन समझ भी रखते हैं, जो उन्हें केकेआर के लिए बेहतरीन विकल्प के तौर पर पेश करती है। हालांकि इतनी बड़ी रकम पाने के बाद उन पर दबाव भी रहेगा। इंग्लैंड के केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिंटॉफ जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी इस दबाव में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे सके थे।

हालांकि इस बीच मुझे ग्लेन मैक्सवेल पर 10.75 करोड़ रुपए की बोली लगने से हैरत हुई। बेशक वे काफी विस्फोटक बल्लेबाज और टी20 फॉर्मेट के मैच विनर हैं। लेकिन भारत में होने वाले आईपीएल में कभी भी उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा। पीयूष चावला के 6.75 करोड़ रुपए में सीएसके से जुड़ने की बात ने भी चौंकाया। खैर अब टीमें लगभग-लगभग तय हो चुकी हैं। अगले साल के एक्शन का इंतजार करिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ayaz memon analysis on IPL Session 13 Auction IPL Match Updates

No comments:

Post a Comment