Tuesday, December 10, 2019

शूटर रवि और बॉक्सर सुमित डोप टेस्ट में फेल December 11, 2019 at 12:42PM

तुषार दत्त/सबी हुसैन, पुणे/नई दिल्लीतोक्यों ओलिंपिक से ठीक पहले भारतीय खेलों के लिए एक और बुरी खबर आ रही है। अब जब तोक्यो ओलिंपिक में सिर्फ 7 महीने बचे हैं और क्वॉलिफायर खेले जा रहे हैं तो शूटर रवि कुमार और सुमित सांगवान को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। यह भारत के लिए चौंकाने वाली खबर है, क्योंकि ये दोनों ही ऐथलीट देश के लिए अहम हैं और लगभग हर बड़े टूर्नमेंट में खेलते रहे हैं। बता दें कि एक सप्ताह पहले ही महिला बॉक्सर नीरज को डोप पॉजिटिव पाया गया था। 29 वर्षीय रवि कुमार हर बड़े टूर्नमेंट का हिस्सा रहे हैं और पिछले वर्ष वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीते। नाडा के सूत्रों के अनुसार, रवि का टेस्ट जून में दिल्ली में आयोजित कुमार सुरेंद्र सिंह मेमोरियल मीट के दौरान टेस्ट किया गया था। उनके अंदर प्रतिबंधित 'प्रॉपरेनोलॉल' पाया गया है। दूसरी ओर, 91 किग्रा भारवर्ग में तोक्यो ओलिंपिक के लिए पदक की उम्मीद सुमित के अंदर वाडा की एक प्रतिबंधित एसिटाजोलामाइड (acetazolamide) पाया गया। 26 वर्षीय सांगवान ने एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था और 2016 वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे थे। इस बारे में रवि ने बताया कि मैं ऐसी परिस्थिति में फंसा था कि कुछ कर नहीं पाया। जब मैं म्यूनिख से वर्ल्ड कप खेलकर आया तो मुझे माइग्रेन का अटैक आया था। मेरी बहन को माइग्रेन है, लेकिन मुझपर ऐसा अटैक पहली बार आया था। मेरे घरवालों ने जब दवा के लिए डॉक्टर को घर बुलाया तो मैंने उन्हें बताया कि मैं शूटर हूं। डॉक्टर के आश्वासन के बाद ही मैंने दवा ली थी। ये हुए हैं पिछले 6 महीने में डोप टेस्ट में फेल
  • सुमित सांगवान (बॉक्सिंग)
  • रवि कुमार (शूटिंग)
  • नीरज (बॉक्सिंग)
  • सतनाम सिंह (बास्केटबॉल)
  • रवि कुमार (वेटलिफ्टिंग)
  • पृथ्वी साव (क्रिकेट)
  • संजीवनी जाधव (लॉन्ग डिस्टेंस रनर)

No comments:

Post a Comment