Tuesday, December 10, 2019

भारत-वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का आखिरी मैच आज, कोहली की कप्तानी में 8वीं सीरीज जीतने का मौका December 11, 2019 at 07:59AM

खेल डेस्क. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 टी-20 की सीरीज का आखिरी मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम कोहली की कप्तानी में यह 13वीं टी-20 सीरीज खेल रही है। भारत ने पिछली 12 में से 7 जीती और 2 सीरीज हारी हैं।तीन सीरीजड्रॉ रहीं। जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज और फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराया। पिछली सीरीज में टीम इंडिया ने अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था।

यदि भारत यह मैच जीत लेता है तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीसरी बार सीरीज जीतने में सफल होगा। पिछली बार उसे 2017 में सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया ने विंडीज को सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से हराया था। जबकि दूसरा मैच दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीता। फिलहाल, सीरीज 1-1 की बराबरी पर है।

पूरा ध्यान सीरीज जीतने पर: रोहित
रोहित ने मंगलवार को कहा, ‘‘मैं लगातार यह नहीं कह सकता कि हम टी-20 विश्व कप के लिए टीम बना रहे हैं। यह अभी दूर है। हमें इस समय वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने पर ध्यान देना है। यह हमें अच्छी स्थिति में रखेगी और आगे ले जाएगी। अगर हम लगातार मैच जीतते रहे, लगातार अच्छी चीजें करते रहे, तो टीम का संयोजन अपने आप बन जाएगा।’’

ऋषभ पंत को फिर मौका मिल सकता है
कप्तान विराट कोहली इस मैच में वॉशिंगटन सुंदर की जगह चाइनामैन कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं। सुंदर ने पिछले 5 टी-20 में तीन विकेट लिए हैं। कुलदीप ने अपना पिछला टी-20 फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में खेला था। वहीं, खराब फॉर्म से जूझ रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम मैनेजमेंट अभी टीम से बाहर करने के मूड में नहीं दिख रहा है। पंत के विकल्प के तौर पर 15 सदस्यीय टीम में संजू सैमसन और लोकेश राहुल शामिल हैं।

पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज
मुंबई में मौसम साफ रहने का अनुमान है। तापमान 24° सेल्सियस के आसपास रहेगा। यह पिच तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स दोनों के लिए मददगार रहेगी। सीमित ओवरों के मैच में इस पिच पर बल्लेबाजी करना भी आसान रहेगा। दोनों टीमें रन चेज करना चाहेंगी। इस मैदान पर 20 ओवर के कुल 6 मुकाबलों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम 5 मैच जीती है।

भारत-वेस्टइंडीज हेड टू हेड
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 16 मैच हुए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 9 मैच जीते, जबकि 6 में हार मिली। एक मुकाबला बेनतीजा रहा। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली दो टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, वॉशिंगटन सुंदर, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, संजू सैमसन, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), लेंडल सिमंस, इविन लेविस, ब्रैंडन किंग, शिमरॉन हेटमायर, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, फैबियन एलेन, हेडेन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, निकोलस पूरन, केसरिक विलियम्स, खैरी पियरे, शेरफेन रदरफोर्ड।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India (IND) Vs West Indies (WI) Head to Head 3rd T20I: India Vs West Indies 3rd t20 Mumbai WanKhede Stadium Records and Starts

No comments:

Post a Comment