Tuesday, December 10, 2019

हार्दिक पंड्या ने कहा- फरवरी में वापसी करूंगा, बुमराह और पैट कमिंस के जज्बे से बहुत सीखा December 11, 2019 at 11:25AM

खेल डेस्क. हार्दिक पंड्या पीठ की सर्जरी के बाद फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे से मैदान पर वापसी कर सकते हैं। विश्व कप के दौरान इस ऑल राउंडर को पीठ में तकलीफ हुई। यह बढ़ती गई। अक्टूबर में लंदन के अस्पताल में पंड्या की बैक सर्जरी हुई। फिलहाल, वो रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम से गुजर रहे हैं। पंड्या ने एक इंटरव्यू में भरोसा जताया कि वो न्यूजीलैंड दौरे के मध्य में वापसी करेंगे। उन्होंने जसप्रीत बुमराह और ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस की सर्जरी के बाद वापसी का जिक्र भी किया। टीम इंडिया जनवरी के आखिरी हफ्ते में न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी। यहां दो वनडे, पांच टी20 और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे।

सितंबर से बाहर हैं हार्दिक
इस आक्रामक बल्लेबाज ने सितंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेली थी। इस दौरान उनकी पीठ का दर्द फिर उभरा। वैसे उन्हें यह तकलीफ अप्रैल 2018 से ही थी। आईसीसी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में पंड्या ने कहा, “मैं चाहता था कि सर्जरी न करानी पड़े। इसके लिए हर संभव प्रयास भी किए। लेकिन, मनमाफिक परिणाम नहीं मिले। मुझे भी लगा कि मैदान पर मैं अपना 100 फीसदी नहीं दे पा रहा हूं। यह टीम और खुद के साथ भी इंसाफ नहीं था। इसके बाद सर्जरी का फैसला लिया। सर्जरी के बाद 8 अक्टूबर को हार्दिक ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था। उसे आप यहां देख सकते हैं।

सही वक्त पर फैसला लिया
हार्दिक को पूरा यकीन है कि वो अगले साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा होंगे। उन्होंने कहा, “सर्जरी का फैसला सही वक्त पर लिया। मेरे पास चार महीने तक चोट से पूरी तरह उबरने को वक्त था। न्यूजीलैंड दौरे के मध्य में टीम में वापसी कर सकता हूं। कुछ इंटरनेशनल, फिर आईपीएल और इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप खेल सकता हूं।##

बुमराह और कमिंस से प्रेरणा मिली
टी20 में 147.61 का स्ट्राइक रखने वाले इस ऑलराउंडर ने कहा, “जसप्रीत और कमिंस ने सर्जरी के बाद वापसी की और वो कितने कामयाब रहे, ये उनके रिकॉर्ड बताते हैं। मुझे उनसे प्रेरणा मिली। मुझे खुद से यह पूछने कि जरूरत नहीं है कि मेरे साथ ही ये क्यों हुआ? मैं पॉजिटिव रहना चाहता हूं और खुद को मजबूत करना चाहता हूं। इस चोट से बहुत सीखने मिला।” पंड्या ने माना कि सर्जरी के बाद वापसी आसान नहीं होती। इसके लिए 200 प्रतिशत प्रयास करने होते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वेस्ट इंडीज के टी20 कप्तान कीरोन पोलार्ड (बाएं) और अपने भाई क्रुणाल के साथ हार्दिक पंडया। (फाइल)

No comments:

Post a Comment