Saturday, December 4, 2021

यह तो किस्मत का खेल... एजाज पटेल के 10 विकेट पर क्यों अनिल कुंबले ने कहा ऐसा December 04, 2021 at 07:32PM

बेंगलुरु7 फरवरी, 1999... फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का वह दिन इतिहास में दर्ज हो गया, जब भारत के महान स्पिन गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ परफेक्ट-10 का रिकॉर्ड बनाया। एक दशक से अधिक समय बाद शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर ने इस उपलब्धि को दोहराया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल तीसरे क्रिकेटर बने। उन ऐतिहासिक पलों को अनुभव कर चुके कुंबले ने इस बारे में कहा- यह योजना बनाने से ज्यादा नियति (किस्मत) है। यह ऐसा कुछ नहीं है, जिसके लिए आप एक गेंदबाज के रूप में योजना बना सकते हैं। बेशक, आप हर बल्लेबाज के लिए योजना बनाते हैं, लेकिन आप कभी भी यह सोचकर मैदान पर नहीं जाते हैं कि आप सभी दस विकेट लेने जा रहे हैं। यह सिर्फ नियति है, उन चीजों में से एक है, जो क्रिकेट के मैदान पर हो जाती है। उन्होंने कहा, 'इसमें काफी मेहनत लगती है। हां, लेकिन कई अन्य चीजों का भी होना जरूरी होता है। जैसे किसी गेंदबाज की बोलिंग पर सभी बल्लेबाजों के कैच फील्डर्स (बोल्ड, LBW के अलावा) के हाथ में जाने जरूरी होते हैं। यहां जरूरत होती है फील्डर्स को उन कैचों को लेन की। ऐसा ही हुआ आज एजाज के साथ, जैसा मेरे साथ हुआ था। पारी के सभी 10 विकेट झटकने के बाद अपनी भावनाओं को लेकर 51 वर्षीय पूर्व भारतीय कोच ने कहा, 'जब पाकिस्तान के खिलाफ दसवां विकेट गिरा तो मेरी पहली भावना खुशी थी कि हमने पाकिस्तान को हराया था। यह सबसे महत्वपूर्ण बात थी कि हमने टेस्ट जीता और सीरीज बराबर किया। यह मैच की चौथी पारी थी। हम दोनों पलों का जश्न मना रहे थे। इसलिए यह मेरे लिए काफी खास था। दूसरी ओर, मैच के दूसरे दिन उपलब्धि हासिल करने वाले एजाज पटेल के लिए कुंबले ने कहा- एजाज अब खुद को एक अलग जगह पर पाते होंगे। टेस्ट की पहली पारी में उनका परफेक्ट-10 रन रहा, लेकिन न्यूजीलैंड बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है। हालांकि, यह वास्तव में यादगार उपलब्धि है। मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। सभी तीन 10-विकेट क्लब के सदस्यों के स्पिनर होने पर कुंबले ने कहा, 'जाहिर है, एक चीज यह है कि आपको लंबे समय तक गेंदबाजी करनी चाहिए। मुझे पता है कि परफेक्ट टेन क्लब के सभी तीन सदस्य स्पिनर हैं, शायद इसके लिए कुछ करना है। कुंबले ने स्वीकार किया कि 10 विकेट के बाद जीवन और उम्मीदों के बोझ को बदल दिया था और उम्मीद है कि एजाज के साथ ऐसा नहीं होगा। उन्होंने कहा- मेरी जिंदगी बदल गई थी। मेरे 10 के बाद हर कोई 10 विकेटों की उम्मीद करने लगा। शायद और उम्मीद है कि एजाज के लिए न्यूजीलैंड में इस तरह की उम्मीदें नहीं होंगी, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि उसने इसे हासिल किया और मुझे यकीन है कि उसका जीवन बदल जाएगा। परफेक्ट टेन मैन किस तरह से जाना जाता है, यह इसके बारे में ही है। अपने जन्म स्थान पर (मुंबई में) सभी दस प्राप्त करना वाकई में महान काम है। कुंबले ने साथ ही कहा- दिलचस्प बात यह है कि मेरे तीन साथी जो मैदान पर थे, जब मुझे दस मिले तो वे आज भी वानखेड़े में थे - राहुल द्रविड़, जवागल श्रीनाथ और जोशी।

No comments:

Post a Comment