Saturday, November 13, 2021

खेल रत्न अवॉर्ड हासिल करने से कुछ घंटे पहले मां को खोया, पिता ने पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट कृष्णा नागर से छुपाकर रखी यह बात November 13, 2021 at 05:29PM

नई दिल्ली तोक्यो पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले की मां का शनिवार को निधन हो गया। वह राष्ट्रपति भवन में मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार लेने के लिए दिल्ली में थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें व 11 अन्य ऐथलीट्स को देश के इस सबसे बड़े खेल पुरस्कार से सम्मानित किया। नागर ने पुरुषों के बैडमिंटन की कैटगिरी एसएच6 के तोक्यो मे हुए फाइनल में गोल्ड मेडल जीता था। वह दिल्ली में थे जब उनकी मां का निधन हो गया। शुरुआत में कृष्णा के पिता सुनील नागर, जो एक फिजियोथेरेपिस्ट भी हैं, ने उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी। 22 वर्षीय कृष्णा जब अपने गृहनगर जयपुर पहुंचे तभी उनकी इसकी जानकारी मिली। उनकी मां 49 वर्ष की थीं। इस पूरे घटनाक्रम पर कृष्णा ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को जयपुर से बताया- '10 नवंबर (बुधवार) को मैं अवॉर्ड सेरेमिनी के लिए निकल रहा था। यह दोपहर 12-12:30 का समय होगा और मैंने मां से मेरे लिए खाना बनाने को कहा था। मेरे पिता भी उस समय मेरे लिए अपने काम से लौट आए थे और हम तीनों ने बहुत अच्छा वक्त गुजारा था। मुझे पता नहीं चला कि कब वह छत पर गईं। मैं नहा चुका था और अपना तौलिया सुखा रहा था। तभी मुझे जोर की आवाज सुनाई दी। देखने पर पता चला कि मेरी मां घर के टैरिस से पहली मंजिल पर गिर गई थीं।' बात करते हुए उनकी आवाज भारी हो चुकी थी। उन्होंने कहा, 'हम फौरन अस्पताल भागे। डॉक्टर्स ने उन्हें आईसीयू में भर्ती कर लिया। डॉक्टरों ने मुझे आश्वस्त किया कि मां की तबीयत में सुधार है और इसके बाद ही मैं गुरुवार को दिल्ली के लिए रवाना हुआ। लेकिन बीती रात अस्पताल में उनका निधन हो गया। गिरने के बाद वह कभी होश में नहीं आईं।' इस बीच ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और तोक्यो पैरालिंपिक सितारों (कुल 12) को देश के सबसे बड़े खेल सम्मान मेजर ध्यान चंद खेल रत्न से नवाजा गया। राष्ट्रपति ने 35 अन्य खिलाड़ियों को अवॉर्ड से भी सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment