Saturday, November 13, 2021

सुपर मॉम गीता फोगाट की 4 वर्ष बाद 'दंगल' में धाकड़ वापसी, नाम किया सिल्वर मेडल November 13, 2021 at 12:37AM

गोंडा फोगाट बहनों में सबसे बड़ी गीता की कुश्ती में वापसी हो गई है। 4 वर्ष बाद उन्होंने नेशनल चैंपियनशिप में न केवल हिस्सा लिया, बल्कि सिल्वर मेडल भी अपने नाम किया। उन्हें सरिता मोर ने अपने दमखम और कौशल का अच्छा नमूना पेश करके हराकर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में महिलाओं के 59 किग्रा का खिताब जीता। महिलाओं में 59 किग्रा सबसे मुश्किल भार वर्ग था क्योंकि विश्व चैंपियनशिप की तीन पदक विजेता खिताब की दौड़ में शामिल थी। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सरिता मोर को केवल पूजा ढांडा (2018 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता) से ही चुनौती मिली। उन्होंने दो मुकाबलों में अपनी प्रतिद्वंद्वियों को चित किया और एक मुकाबले को अंकों के आधार पर जीता। ने तीन साल तक मातृत्व अवकाश पर रहने के बाद प्रतिस्पर्धी कुश्ती में वापसी की। बता दें कि गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर मशहूर फिल्म 'दंगल' बन चुकी है। इसमें उनके पिता के रोल में आमिर खान दिखे थे। विश्व चैंपियनशिप 2012 की कांस्य पदक विजेता 32 वर्षीय गीता ने फाइनल में प्रवेश भी किया जहां उन्हें 26 वर्षीय सरिता ने 8-0 से हराया। गीता ने इससे पहले आखिरी बार 2017 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था और तब उन्होंने फाइनल में सरिता को हराया था। सरिता ने बाद में कहा, ‘विश्व चैंपियनशिप के बाद मेरा मनोबल बढ़ा हुआ था। मैंने अपने आक्रमण पर काम किया और मुझे खुशी है कि मैंने जो अभ्यास किया उसका मुझे फायदा मिला।’ गीता ने कहा कि फाइनल में 8-0 का स्कोर आहत करने वाला है लेकिन वह रजत पदक जीतकर खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘जीत और हार मायने नहीं रखती लेकिन जिस तरह की हार रही वह आहत करने वाली है। फाइनल में मैं अपनी रणनीति के अनुसार नहीं खेल पायी। मैंने सरिता को हावी होने का मौका दिया।’ गीता की छोटी बहन संगीता ने 63 किग्रा का खिताब जीता। इस भार वर्ग में मनीषा ने साक्षी मलिक को 6-1 से हराकर बाहर किया। संगीता को अपने पहले मुकाबले में पंजाब की लवलीन कौर से कड़ी चुनौती मिली लेकिन इसके बाद उन्होंने हर अगले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया।

No comments:

Post a Comment