Thursday, August 19, 2021

पांच माह के भीतर घर से उठी दो अर्थियां, डेब्यू से पहले चेतन सकारिया के आंखों के सामने पूरी जिंदगी घूम गई August 19, 2021 at 12:43AM

भावनगर श्रीलंका दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के दौरान युवा तेज गेंदबाज चेतन सकारिया की पूरी जिंदगी मानो उनकी आंखों के सामने घूम गई थी। 23 वर्ष के सकारिया ने आईपीएल में प्रभावित करने के बाद भारतीय टीम में जगह बनाई थी। श्रीलंका में दो टी-20 और एक वनडे खेलकर उन्होंने तीन विकेट लिए। उन्होंने कहा, ‘जब मैं पहली गेंद डालने की तैयारी कर रहा था तो रन अप लेने से पहले मेरे पास कुछ पल थे। उस क्षण मेरे जीवन में घटी हर घटना फ्लैशबैक में चल रही थी। अच्छी, बुरी, कुर्बानियां, सहयोग, आलोचना। सब कुछ। यह जज्बाती पल था, लेकिन मुझे इससे अच्छा प्रदर्शन करने की काफी प्रेरणा मिली।’ सकारिया के पिता का मई में कोरोना महामारी के कारण निधन हो गया था। आईपीएल नीलामी में रॉयल्स द्वारा एक करोड़ 20 लाख रूपये में खरीदे गए सकारिया ने सात मैचों में सात विकेट लिए। उन्होंने कहा, ‘भारत के लिए खेलना सपना सच होने जैसा था। जब मैंने सबसे पहले इसके बारे में सुना तो कई विचार मेरे दिमाग में चल रहे थे। मुझे विश्वास ही नहीं हुआ। मैने खुद को चिकोटी काटी कि क्या यह सही है। मैने खेलने के बारे में नहीं सोचा था। मेरे लिए तो ड्रेसिंग रूम में रहना ही बहुत बड़ी बात थी।’ श्रीलंका दौरे पर भारत के कोच रहे राहुल द्रविड़ से पहली बातचीत के बारे में सकारिया ने कहा, ‘मैं स्तब्ध था और मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि यह वही है, उन्होंने मुझे मेरे परिवार, अनुभव के बारे में और सौराष्ट्र क्रिकेट के बारे में पूछा, उन्होंने बताया कि आईपीएल में उन्होंने मेरा प्रदर्शन देखा और उन्हें पसंद आया। मुझे बहुत अच्छा लगा कि उनके जैसा लीजैंड मुझे जानता है।’

No comments:

Post a Comment